Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर होंगे अपग्रेड, PGI के सीनियर डाक्टर टेलीकंसल्टेशन से करेंगे मरीजों का इलाज

शहर में 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं। मरीजों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर हर सेंटर में अलग से कंप्यूटर रूम तैयार किया जाएगा जहां मरीजों को जरूरत पड़ने पर टेलीकंसल्टेशन के जरिए पीजीआइ जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के वरिष्ठ डाक्टरों का परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 11:38 AM (IST)
चंडीगढ़ के 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर होंगे अपग्रेड, PGI के सीनियर डाक्टर टेलीकंसल्टेशन से करेंगे मरीजों का इलाज
शहर के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर अलग से कंप्यूटर रूम बनाए जाएंगे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। जल्द ही शहर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अपग्रेड किए जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बताया कि इसके लिए 205 कंप्यूटर खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इन 205 कंप्यूटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में इंस्टाल किया जाएगा, ताकि सेंटर्स में आने वाले मरीजों को टेलीकंसल्टेशन के जरिए इलाज मुहैया कराया जा सके।

loksabha election banner

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि शहर में 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं। मरीजों को टेलीकंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर हर सेंटर में अलग से कंप्यूटर रूम तैयार किया जाएगा, जहां मरीजों को जरूरत पड़ने पर टेलीकंसल्टेशन के जरिए पीजीआइ, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के वरिष्ठ डाक्टरों का परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा। तीन से चार महीने में हर हेल्थ सेंटर में अलग से वीडियो कंसल्टेशन सिस्टम शुरू किया जाएगा।

बता दें बीते रोज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से वीरवार को चंडीगढ़ के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मरीजों को मुहैया कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अहम घोषणा की। शहर के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में टेलीकंसल्टेशन के जरिए मरीजों को सीनियर डाक्टरों के जरिए इलाज मुहैया कराया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देशभर के केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में टेलीकंसल्टेशन के जरिए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर देश में दूसरा रैंक दिया है।

स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने बताया कि शहर के हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में अब एक अलग से कमरा तैयार किया जा रहा है, जहां टेलीकंसल्टेशन की सुविधा के लिए कंप्यूटर और वीडियो कंसल्टेशन की सुविधा उपलब्ध हो। ताकि जरूरत पड़ने पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों को पीजीआइ, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 के सीनियर डाक्टरों से कंसल्टेशन उपलब्ध कराई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.