जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। नगर निगम के साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के तहत शहर के अलग-अलग स्टैंड रखी गई स्मार्ट साइकिल चोरी करने के बाद पटक पटक कर तोड़ने का मामला सामने आया है। दरअसल, सेक्टर-3 थाना एरिया में अंतर्गत आने वाले गांव कांसल में दो युवकों का साइकिल तोड़ते हुए वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया है। आरोपित युवक की पहचान अभिषेक के तौर पर हुई है। वहीं एक अन्य नाबालिग को भी पकड़ा गया है जिसे बाल सुधार गृह भेजा गया है।

सेक्टर-3 थाना पुलिस ने शिकायत मिलने के तुरंत बाद एक्शन लेते हुए वीडियो की जांच कर दोनों आरोपितों को कांसल से ही काबू कर साइकिल भी बरामद की है। आरोपितों के खिलाफ साइकिल चोरी करने, नुकसान पहुंचाने और बरामदगी होने की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। आरोपित युवक अभिषेक को पुलिस शुक्रवार को कोर्ट में पेश करेगी।

जानकारी के अनुसार सेंट्रल डिविजन के डीएसपी गुरमुख सिंह को मामले में शिकायत मिली थी। शिकायतकर्ता की तरफ से मिलने वाली वायरल वीडियो भी जांच कर कार्रवाई के लिए सेक्टर-3 थाना प्रभारी समेत पुलिस की टीम बनाई। पुलिसकर्मी वायरल वीडियो की जांच कर आरोपित तक पहुंच गए। इसमें अभिषेक समेत दोस्त नाबालिग आरोपित था। वीडियो में अभिषेक साइकिल तोड़ रहा है और उसका नाबालिग दोस्त वीडियो बना रहा है।

50 हजार की साइकिल क्षतिग्रस्त

चोरी हुई इस स्मार्ट साइकिल की कीमत 50 हजार रुपये बताई जा रही है। कांसल में आरोपितों से बरामद साइकिल का पहिया समेत हैंडल और इलेक्ट्रानिक सिस्टम भी टूट गया है। साइकिल पर एक नंबर लिखा है। इस नंबर से साइकिल को ट्रैक किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने उसी नंबर को ट्रैक कर आरोपित को काबू किया है।

12 अगस्त 2021 को शुरू किया था प्रोजेक्ट

चंडीगढ़ प्रशासन ने 12 अगस्त को 155 डाकिंग स्टेशन और 1250 स्मार्ट साइकिलों के साथ यह प्रोजेक्ट शहर में शुरू किया था। तीन महीने में ही स्मार्ट साइकिलों का बुरा हाल हो गया है। लोग साइकिलों को लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे कंपनी के अधिकारी भी परेशान हैं। इससे पहले भी साइकिल चोरी, तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त करने की कई वारदात दर्ज हो चुकी है।

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट