Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में कलाकारों ने चार शार्ट फिल्मों से दिया 'रक्षाबंधन' का संदेश, यूट्यूब पर की अपलोड

सामाजिक संदेश देती ये चार फिल्में संवाद थिएटर ग्रुप ने रक्षाबंधन के उपलक्ष में यूट्यूब पर अपलोड की हैं। हर फिल्म एक विशेष परिस्थिति में रिश्तों को दर्शाती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 06:43 PM (IST)
चंडीगढ़ में कलाकारों ने चार शार्ट फिल्मों से दिया 'रक्षाबंधन' का संदेश, यूट्यूब पर की अपलोड
चंडीगढ़ में कलाकारों ने चार शार्ट फिल्मों से दिया 'रक्षाबंधन' का संदेश, यूट्यूब पर की अपलोड

चंडीगढ़, जेएनएन। संवाद थिएटर ग्रुप, चंडीगढ़ और संस्कार भारती चंडीगढ़ ने रक्षाबंधन के उपलक्ष में 4 शॉर्ट फिल्मों का निर्माण किया हैं। पहली में "बीज वाली राखी" को दिखाया गया है। इसमें राखी को फेंकने या बहाने के बजाए अगर उसके बीज निकालकर किसी गमले में लगा दिए जाएं तो वह पौधा बन जाता है जिससे पर्यावरण को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

loksabha election banner

दूसरी कहानी का विषय कोरोना महामारी है। इसका नाम है "फिर भी हम साथ हैं"। इसमें दिखाया गया है कि जो बहनें या भाई कोरोना की वजह से दूर होने के कारण एक-दूसरे को मिल नहीं पाए और रक्षाबंधन का त्योहार बैठकर नहीं मना सके, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है। कोरोना काल में भाई-बहन आपस में ना मिलकर एक-दूसरे को सुरक्षा ही प्रदान कर रहे हैं।

तीसरी कहानी का नाम "रिश्ता एक एहसास" है। इसमें एक लड़की अपने भाई को राखी बांधने जा रही है और उसे कुछ टपोरी लड़के छेड़ रहे हैं। पास में खड़े दो लड़के देखते हैं। पहला लड़का दूसरे से कहता है कि देखो वह लड़के उस लड़की को तंग कर रहे हैं। इस पर दूसरा लड़का कहता है कि छोड़ो हमें क्या लेना-देना है। यह कौन सी हमारी बहन लगती है। इसके जवाब में पहले वाला लड़का कहता है हमारी नहीं लगती पर किसी की तो लगती है। अगर कल इसके स्थान पर हमारी बहन खड़ी हो और उसे लड़के तंग करें तो क्या करोगे। इसके बाद दोनों लड़के उस लड़की की रक्षा करते हैं और वह उन्हें धन्यवाद देती है।

चौथी कहानी का नाम इंसानियत है जिसमें दिखाया गया एक लड़की एक बस स्टॉप पर खड़ी है और उसे कुछ लड़के तंग कर रहे हैं। यह सबकुछ बस स्टॉप पर बैठा किन्नर देख रहा होता है और वह उठकर उस लड़की की रक्षा करता है। जब वह वापस जाने लगता है तो लड़की उसे रोककर राखी बांधती है। तब वह कहता है कि मैं तो एक किन्नर हूं। इस पर लड़की कहती है नहीं तुम मेरे भाई हो।

सामाजिक संदेश देती ये चार फिल्में संवाद थिएटर ग्रुप ने रक्षाबंधन के उपलक्ष में यूट्यूब पर अपलोड की हैं। इन फिल्मों में  ज्योति भारद्वाज, चिरायु भारद्वाज, कमल भारद्वाज, शुभ्रा सिंह, विकास नेगी, यशपाल कुमार, अजय शर्मा, रॉकी, अरविंद शर्मा और हिमांशी आदि कलाकारों ने अपनी प्रतिभा दिखाई है। इन कहानियों को रजनी  बजाज ने लिखा है जबकि निर्देशन मुकेश शर्मा ने किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.