मोहाली, जेएनएन। करीब दो माह बाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट चंडीगढ़ से सोमवार को विमानों ने उड़ान भरी। इस दौरान यात्री तय गाइडलाइन के मुताबिक पहुंचे। एयरपोर्ट पर यात्री समय से दो घंटे पहले ही पहुंच गए और कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करते भी नजर आए। पहले दिन एयरपोर्ट से सात फ्लाइटों ने उड़ान भरी। जिन शहरों के लिए फ्लाइट शुरू की गई उनमें दिल्ली, मुम्बई, श्रीनगर, लेह व धर्मशाला शामिल हैं। इससे पहले सुबह करीब साढ़े 11 बजे 150 यात्रियों को लेकर इंडिगो की फ्लाइट एयरपोर्ट पर लैंड हुई। उतरते समय यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई और उसके बाद उनको बाहर जाने दिया गया। आने वाले सभी यात्रियों ने मास्क और फेस शील्ड लगाई थी।

बोर्डिंग पास का प्रिंटआउट खुद ही निकालना होगा

बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से बोर्डिंग के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। पहले घरेलू उड़ानों के लिए बोर्डिंग 45 मिनट पहले होती थी, लेकिन अब बोर्डिंग का समय बढ़ाकर एक घंटा कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में यात्रियों को कम से कम एक घंटा पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा। यात्रियों को अब ऑनलाइन चेक इन करना होगा और बोर्डिंग पास का प्रिंटआउट खुद ही निकालना होगा। सभी विमानन कंपनियों ने अपने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो। एयरपोर्ट पर यात्रियों को सैनिटाइजेशन और मास्क लगाने का खास ध्यान रखना होगा।

चेक इन के अब चार चरण

एयरपोर्ट पर पहले चेक इन के तीन चरण होते थे। अब चार होंगे। एयरपोर्ट पर एंट्री करते वक्त चेकिंग होगी। इसके बाद कोविड-19 की टीम थर्मल स्कैनिंग करेगी। इसके बाद हर यात्री के सामान को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद बोर्डिंग के लिए चेकिंग होगी। बोर्डिंग के लिए भी अब नियम बदल दिए गए हैं। विमानन कंपनियों को पांच-पांच के बैच बनाकर यात्रियों को विमान में बैठाने का निर्देश दिए गए हैं। विमान से पांच-पांच यात्रियों के बैच को उतारा जाएगा। इसके साथ ही उनका सामान सैनिटाइज होने के बाद ही मिलेगा। उतरने वाले यात्रियों को भी कोविड-19 की टीम की ओर से चेक किया जाएगा। सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी और फिर वे अपना सामान लगेज बेल्ट से ले सकेंगे।

गाइडलाइंस में यह सब भी शामिल

  • मास्क और ग्लव्स जैसे प्रोटेक्टिव साधन पहनने होंगे
  • यात्रियों को आपस में 4 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी
  • मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है
  • ऑनलाइन चेकइन करना होगा। बोर्डिंग कार्ड का प्रिंट आउट साथ रखना होगा।
  • समय-समय पर हाथ धोना या सैनिटाइज करना होगा।
  • यात्री को हर समय 350 मिलीलीटर सैनिटाइजर की बोतल पास में रखनी होगी।
  • एयरपोर्ट स्टाफ के साथ सहयोग करना होगा। 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pankaj Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!