Move to Jagran APP

हवाई सफर से लोग कर रहे परहेज, Chandigarh Airport पूरी तरह बंद

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता प्रिंस ने बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 24 तारीख से एयरपोर्ट का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 11:50 AM (IST)
हवाई सफर से लोग कर रहे परहेज, Chandigarh Airport पूरी तरह बंद
हवाई सफर से लोग कर रहे परहेज, Chandigarh Airport पूरी तरह बंद

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सोमवार को चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 15 फ्लाइट्स रद रहीं, वहीं, मंगलवार से फ्लाइट्स ऑपरेशन पूरी तरह से रोक दिया जाएगा। सोमवार को जिन फ्लाइट्स ने उड़ान भरी भी, उनमें भी यात्रियों की संख्या न के बराबर थी। गौरतलब है कि लगातार कोरोना इन्फेक्टेड मामलों के बढऩे से लोग अब हवाई सफर करने से पूरी तरह परहेज कर रहे हैं। वैसे चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रोजाना 30 घरेलू और दो इंटरनेशनल फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं लेकिन यात्रियों की संख्या में कमी और कोरोना के खतरे को देखते हुए विमानन कंपनियों ने पहले ही अपनी फ्लाइट्स रद कर दी थी। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता प्रिंस ने बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 24 तारीख से एयरपोर्ट का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। सरकार ने यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है।  

loksabha election banner

यूआइईटी स्टूडेंट्स ने बनाया सेनिटाइजर

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने पंजाब यूनिवर्सिटी में उपयोग के लिए होममेड सेनिटाइजर बनाया है। इसे कोई भी व्यक्ति आराम से घर में बना सकता है। स्टूडेंट्स ने सेनिटाइजर बनाने के लिए शराब का ज्यादा प्रयोग किया। इसके साथ ही पीयू प्रशासन ने निर्णय लिया है कि वह लोगों को भी सेनिटाइजर बनाने के लिए ट्रेंड करेगा। कोरोना वायरस के चलते सेनिटाइजर और मास्क की हो रही कालाबाजारी के कारण इनकी मार्केट में बहुत कमी देखी जा रही है। इसके साथ ही जहां मास्क और सेनिटाइजर मिल रहा है, उनकी कीमत मुंह मांगी ली जा रही है। ऐसे में पीयू के यूआइईटी विभाग के स्टूडेंट्स ने लोगों की मदद करने के लिए यह सरहानीय कदम उठाए है। सेनिटाइजर को बनाने में सक्रिय तत्व के रूप में 60 प्रतिशत इथेनॉल का प्रयोग किया गया है। वहीं एक विकल्प के रूप में, 50 प्रतिशत आइसोप्रोपेनॉल का भी प्रयोग किया गया है। मॉइस्चराइजिंग प्रभाव देने के लिए इसमें पांच प्रतिशत ग्लिसरीन में डाला गया है। ग्लिसरीन डालने के पीछे उद्देश्य है कि स्किन को कोई नुकसान न हो। सेनिटाइजर को यूनिवर्सिटी और यहां बने रिहायसी ईलाकों में उपयोगकर्ताओं को 200 एमएल प्लास्टिक वॉश बोतलों में दिए जा रहे हैं।

शहर में इन स्थानों पर खाना वितरित करेगा प्रशासन

कर्फ्यू के कारण शहर की दुकानें, फैक्ट्रियां सबकुछ बंद है। ऐसे में दिहाड़ीदार मजदूरों के लिए रोटी के लिए पैसा कमाना बहुत मुश्किल हो रहा है। उनकी मदद के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने जरूरतमंद परिवारों को इन जगहों पर पैक्ड फूड दिया जा रहा है़। मंगलवार सुबह 11 बजे प्रशासन की ओर से पीजीआई, जीएमसीएच-32, जीएमएसएच-16, सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-22, सिविल हॉस्पिटल मनीमाजरा, लेबर चौक , सेक्टर-26 मंडी और बस स्टैंड सेक्टर-43 पर खाना वितरित किया गया। इसके अलावा शाम 4 बजे ईडब्ल्यूएस कॉलोनी धनास, सब्जी मंडी, रैन बसेरों, मोटर मार्केट, राम दरबार, रेलवे स्टेशन और कॉलोनी नंबर-4 में खाना वितरित किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.