Move to Jagran APP

मौसम की करवट से हवा पर भी असर, चंडीगढ़ का एक्यूआइ 131, पंजाब और हरियाणा के शहरों के ये हाल

Chandigarh Air Pollution मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार को बारिश हो सकती है। अगर यह पुर्वानुमान सही बैठता है तो यह सोने पर सुहागा जैसी बात होगी। एक तरफ गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी। वहीं दूसरी ओर प्रदूषण का स्तर भी काफी कम हो जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 12:09 PM (IST)
मौसम की करवट से हवा पर भी असर, चंडीगढ़ का एक्यूआइ 131, पंजाब और हरियाणा के शहरों के ये हाल
सोमवार को चंडीगढ़ का एयर पाल्यूशन 175 तक पहुंच गया था।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Air Pollution: चंडीगढ़ में मौसम ने करवट ली है। मंगलवार सुबह बादल छाने से बरसती गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिली है। रोजाना की तरह मंगलवार को इतनी गर्मी का प्रकोप देखने को नहीं मिला। हालांकि मौसम की इस करवट के साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट देखने को मिली है। मंगलवार को चंडीगढ़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल 131 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। जबकि सोमवार को यह बढ़कर 175 तक पहुंच गया था। इसके बढ़ने से हवा प्रदूषित हो गई थी। अब लगातार हवा साफ हो रही है। अगर बारिश हो जाती है तो हवा इससे भी कहीं ज्यादा साफ हो जाएगी। प्रदूषण का स्तर गिरेगा।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मंगलवार को बारिश हो सकती है। अगर यह पुर्वानुमान सही बैठता है तो यह सोने पर सुहागा जैसी बात होगी। एक तरफ गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी। वहीं दूसरी ओर प्रदूषण का स्तर भी काफी कम हो जाएगा। हवा एकदम साफ हो जाएगी। अब सभी को एक अच्छी बारिश की दरकार है। उम्मीद है कि मई के तीसरे सप्ताह में अब बारिश से अच्छी शुरुआत होगी।

आस-पास के शहरों की बात करें तो मंगलवार सुबह पंचकूला का एक्यूआइ 154 दर्ज किया गया। बात पंजाब की करें तो यहां लुधियाना का एक्यूआई 181, जालंधर का 96, अमृतसर का 132 दर्ज किया गया। इसी तरह से हरियाणा के शहरों में अंबाला का एक्यूआइ 126, कुरुक्षेत्र का 151, करनाल का 201 दर्ज किया गया। वहीं देश की राजधानी दिल्ली का एक्यूआइ 259 दर्ज किया गया। नई दिल्ली के साथ एनसीआर एरिया में भी यह 250 के पार है। जिसे बेहद खराब माना जाता है। गाजियाबाद का 264, नोएडा का 283, फरीदाबाद का 236 गुरुग्राम का 270 दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.