Move to Jagran APP

दैनिक जागरण के अभियान का असर, बारिश के बीच साइकिल पर सचिवालय पहुंचे प्रशासक बदनौर

बारिश के बावजूद प्रशासक ने साइकिल से ही दफ्तर जाने का फैसला लिया। साइकिल पर चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद एसपी विनीत कुमार भी उनके साथ थे।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 04:18 PM (IST)
दैनिक जागरण के अभियान का असर, बारिश के बीच साइकिल पर सचिवालय पहुंचे प्रशासक बदनौर
दैनिक जागरण के अभियान का असर, बारिश के बीच साइकिल पर सचिवालय पहुंचे प्रशासक बदनौर

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर भी अब शहर में ट्रैफिक कंट्रोल और पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करने सड़क पर उतरे हैं। पहली बार यूटी के किसी प्रशासक द्वारा खुद साइकिल चलाकर लोगों को साइकिल के लिए प्रेरित किया गया है। बुधवार सुबह करीब 10.45 बजे प्रशासक वीपी सिंह बदनौर पंजाब राजभवन से साइकिल पर निकले और यूटी सचिवालय स्थित दफ्तर में गए। बदनौर के साथ यूटी प्रशासन के अन्य अधिकारी भी साइकिल पर थे। बारिश के बावजूद प्रशासक ने साइकिल से ही दफ्तर जाने का फैसला लिया। साइकिल पर चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद, एसपी विनीत कुमार भी उनके साथ थे। प्रशासक को साइकिल पर देखकर सड़क पर देखने वाले काफी हैरान थे। बदनौर साइकिल ट्रैक से ही यूटी सचिवालय पहुंचे।

loksabha election banner

अधिकारियों को साइकिल ट्रैक जल्द से जल्द दुरुस्त करने के निर्देश

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शहर को साइकिल सिटी के तौर पर डेवलेप किए जाने के लिए काम किया जाए। उन्होंने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों से सभी साइकिल ट्रैक को जल्द से जल्द दुरुस्त करने को भी कहा। उधर अगले कुछ महीनों में साइकिल शेयरिंग प्रोेजेक्ट को भी लागू करने की तैयारी है। जिसके तहत शहर में 5 हजार साइकिल विभिन्न सेक्टरों में उपलब्ध होंगी। यह साइकिल सुखना लेक, पीजीआइ, पंजाब यूनिवर्सिटी, रेलवे स्टेशन, सेक्टर-17 और 43 बस स्टैंड सहित अन्य मुख्य स्थानों पर उपलब्ध होंगी। जिन्हें कोई भी मामूली सी फीस देकर घंटों के हिसाब से ले सकेगा।

अधिकारियों के साथ साइकिल पर सवाल होकर सचिवालय जाते यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ।

आने वाले दिनों में पूरे शहर में चलाया जाएगा अभियान

साइकिल के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अब यूटी प्रशासन की ओर से विशेष कार्ययोजना तैयार की जा रही है। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर खुद इस प्रोजेक्ट को देख रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपने विभाग के कर्मचारियों को साइकिल के प्रति जागरुक करने को कहा है। साथ ही आने वाले दिनों में पूरे शहर में साइकिल जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। जिसमें शहर के स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थाओं को शामिल किया जाएगा। कई समाज सेवी संस्था भी अब साइकिल अभियान से जुड़ रही हैं। दैनिक जागरण भी साइकिल प्रमोशन को लेकर लगातार कई तरह के इवेंट कर रहा है। बीते 20 अक्टूबर को भी दैनिक जागरण ने बड़े स्तर पर साइकिल चलाओ जागरुकता रैली आयोजित की थी।

साइकिलिंग करने वालों का रखा जाएगा पूरा ख्याल

शहर में साइकिल प्रमोशन को लेकर चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस भी तैयारी में जुट गई है। स्कूल और काॅलेजों में बच्चों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रशासन संडे को सुखना लेक सहित कई अन्य स्थानों पर इवेंट भी आयोजित करेगी। उधर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी भी आने वाले दिनों में साइकिल प्रमोशन को लेकर नया प्लान तैयार कर प्रशासक को सौंपेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.