Move to Jagran APP

फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, तीन दिन बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि उत्तरी पंजाब के जिलों में तेज बारिश हो सकती है जबकि शेष पंजाब में तीन दिन तक धीमी बारिश होगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 07:05 PM (IST)
फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, तीन दिन बारिश की संभावना
फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज, तीन दिन बारिश की संभावना

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के किसानों के लिए बुरी खबर है। बुधवार से फिर तीन दिन तक पंजाब में बारिश के आसार हैं और कहीं-कहीं तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि उत्तरी पंजाब के जिलों में तेज बारिश हो सकती है जबकि शेष पंजाब में तीन दिन तक धीमी बारिश होगी।

loksabha election banner

धान उत्पादक किसानों के लिए यह खबर अच्छी नहीं है, क्योंकि इन दिनों साफ मौसम होने के बावजूद मंडियों में जो फसल आ रही है उसमें नमी 24 फीसद से ज्यादा है। ऐसे में तीन दिन यदि और बारिश हुई और शनिवार तक मौसम खराब बना रहा तो न केवल नमी की मात्र बढ़ेगी, बल्कि तेज हवाओं के साथ धान बिछने के भी आसार हैं।

उत्तरी जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर आदि में बासमती ज्यादा उगाई जाती है और यह लेट वरायटी होने के कारण इनकी कटाई भी देरी से होती है। ऐसे में इन्हीं जिलों में बारिश होने के कारण किसानों को दिक्कतें आ सकती हैं।

उधर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा है कि यह खबर हमारे लिए अच्छी नहीं है लेकिन इससे निपटने के लिए विभाग ने तिरपालों आदि की पूरी व्यवस्था की हुई है। उन्होंने कहा कि जो भी फसल मंडियों में आ गई है उसे संभालना विभाग और उनकी एजेंसियों की जिम्मेदारी है।

पहले ही अक्टूबर के अंत में हुई बरसात के कारण फसल को पकने में समय लग रहा है और अब इस बारिश के कारण यह दिक्कत और बढ़ने वाली है। इन दिनों मंडियों में धान की आवक अभी तेज होने ही लगी है कि मौसम के खराब होने से यह बाधित हो सकती है। बारिश के डर के चलते किसान खेतों में खड़ी फसल को काट सकते हैं जिसमें नमी की मात्रा काफी ज्यादा होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.