Move to Jagran APP

कॉलेज एडमिशन के लिए सीबीएसई का एपीआइ सिस्टम होगा अडोप्ट

कॉलेज एडमिशन में सीबीएसई के एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस एपीआइ सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 01:21 PM (IST)
कॉलेज एडमिशन के लिए सीबीएसई का एपीआइ सिस्टम होगा अडोप्ट
कॉलेज एडमिशन के लिए सीबीएसई का एपीआइ सिस्टम होगा अडोप्ट

चंडीगढ़ : कॉलेज एडमिशन में सीबीएसई के एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस एपीआइ सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसको लेकर बुधवार को डायरेक्टर हायर एजुकेशन राकेश कुमार पोपली और रीजनल डायरेक्टर पंचकूला आरके खाडेराव से बैठक की। इसमें बीए फ‌र्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के दाखिले के लिए इस सिस्टम को लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसका लाभ शहर के 70 हजार बच्चों को होगा। इसके साथ ही दाखिले के समय डॉक्यूमेंटेशन में किसी प्रकार की कॉलेज या स्टूडेंट्स को परेशानी नहीं होगी। सारा काम पारदर्शी और जल्द होगा।

loksabha election banner

कॉलेज की साइट पर फार्म भरने में मिलेगा लाभ

एपीआइ सिस्टम का लाभ एडमिशन फार्म भरने के लिए होगा। जैसे ही एडमिशन फार्म पर स्टूडेंट अपना नाम भरेगा उसके साथ ही मिलते-जुलते नामों की लिस्ट खुल जाएगी। जिसमें स्टूडेंट की निजी जानकारी उपलब्ध होगी। इसमें स्टूडेंट्स के माता-पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, घर का पता, मार्क लिस्ट सब भी सीबीएसई द्वारा अपलोड होगी। अपने नाम का चयन करने के साथ ही यह सारी जानकारी स्टूडेंट्स के फार्म पर भर जाएगी। ऐसा करने से जहा पर स्टूडेंट्स का फार्म भरने में लगने वाले टाइम में बचत होगी उसके साथ ही कॉलेज को दाखिला देने के समय में वैरीफिकेशन की परेशानी नहीं होगी।

नाम और डेट ऑफ बर्थ में नहीं होगी गलती

एपीआइ सिस्टम के शुरू होने से किसी प्रकार की गलती की कोई गुंजाइश नहीं रह जाती है। पहले नाम और डेट ऑफ बर्थ मे ही गलती होने के कारण दाखिले में परेशानी होती थी। छोटी-छोटी गलती के कारण स्टूडेंट्स को दाखिला नहीं मिल पाता था। उल्लेखनीय है कि हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट सत्र 2018-19 से एडमिशन का काम पूरी तरह से ऑनलाइन कर देगा। स्टूडेंट्स को मैरिट के आधार पर कॉलेज में दाखिला मिलेगा। पिछले वर्ष तक काउंसलिंग के लिए कॉलेजों में स्टूडेंट्स को कॉलेज आना पड़ता था इस बार वह भी नहीं होगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन एडमिशन हासिल करने के बाद ऑनलाइन फीस जमा कराएगा और क्लास शुरू होने से कुछ दिन पहले कॉलेज में आकर एक बार डॉक्यूमेंट को फिजिकल चेक कराएगा।

रिपोर्ट : सुमेश ठाकुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.