Move to Jagran APP

बच्ची पर सौतेली मां के कहर का मामला PMO पहुंचा, बोरी में बंदकर पीटती थी

चंडीगढ़ में साैतेली मां द्वार पांच साल की बच्‍ची से बर्बरता का मामला पीएमओ और केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी तक पहुंच गया है। मेनका ने मामले पर रिपोर्ट मांगी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 06 Dec 2017 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2017 01:04 PM (IST)
बच्ची पर सौतेली मां के कहर का मामला PMO पहुंचा, बोरी में बंदकर पीटती थी
बच्ची पर सौतेली मां के कहर का मामला PMO पहुंचा, बोरी में बंदकर पीटती थी

जेएनएन, चंडीगढ़। यहां सेक्‍टर 29 में पांच साल की बच्‍ची पर साैतेली मां द्वार दरिंदगी करने का मामला पीएमओ तक पहुंच गया है। इस मामले की शिकायत केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी से भी की गई है। मेनका गांधी ने पूरे मामले पर चंडीगढ़ के डीजीपी तेजिंदर सिंह लूथरा और गृह सचिव अनुराग अग्रवाल से रिपोर्ट मांगी है। दूसरी ओर, आरोपी महिला फरार है अौर पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए छापे मार रही है।

loksabha election banner

रूह कंपा देने वाला वीडियो वायरल हुआ, फरार सौतेली मां की गिरफ्तारी को पुलिस मार रही छापे

बता दें कि इस महिला ने अपनी बर्बरता से मां की ममता को कलंकित कर दिया। वह बच्‍ची को बोरी में बंद कर पीटती थी। इतना ही नहीं पिता घर से के जाने के बाद वह बच्‍ची को जानवरों की तरह मारती थी। आरोप है कि उसने उसका पैर भी तोड़ दिया था। बच्‍ची के 12 साल के भाई ने मोबाइल से किसी तरह सौतेली मां की हैवानियत का वीडियो बनाकर पिता को दिखाया ताे उसके होश उड़ गए और उसने पुलिस में शिकायत दी। इसका वीडियो वायरल होेने पर मंगलवार को बाल संरक्षण आयोग ने भी संज्ञान लिया।

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से भी की शिकायत , डीजीपी व गृह सचिव से रिपोर्ट तलब

मंगलवार को समाजसेवी संजीव गर्ग ने मेनका गांधी को मेल कर मामले से अवगत करवाया। इसके बाद मेनका गांधी ने उनसे फोन पर मामले की जानकारी ली। इसके साथ ही मेनका गांधी ले इस पूरे मामले को लेकर चंडीगढ़ के डीजीपी तेजिंदर सिंह लूथरा और गृह सचिव अनुराग अग्रवाल से रिपोर्ट मांगी। दोनों को मामले में तुरंत प्रभाव से जरूरी कदम उठाने वसख्त कार्रवाई की हिदायत दी है।

शिकायत में यूटी पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए गए हैं। पुलिस विभाग की शिकायत होने से सीनियर अधिकारियों की भी दिक्कतें बढ़ गई हैं। उधर, इस मामले में पिता व पुलिस की भूमिका पर भी संदेह खड़ा हो गया है। चाइल्ड राइट कमीशन की चेयरपर्सन हरजिंदर कौर ने अपनी जांच के बाद सवाल उठाए हैं। वीडियो बनाने और बच्ची के पैर टूटने के समय में काफी फर्क है।

यह भी पढ़ें: भागी-भागी फिर रही बच्‍ची पर कहर ढ़ाने वाली सौतेली मां, बोरी में बंद कर पीटती थी

बच्ची का पिता मनमोहन भी मान चुका है कि एक वीडियो उसने बनाई है। इसके अलावा शिकायत व एफआइआर दर्ज होने के समय में काफी फर्क है। बच्चों के साथ ऐसी क्रूरता करने के मामले में तुरंत एफआइआर दर्ज करने के आदेश हैं। बताया जाता है कि हरजिंदर कौर जल्द ही मामले की रिपोर्ट बनाकर लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों व गैर जिम्मेदाराना हरकत करने वाले पिता के खिलाफ यूटी डीजीपी तेजिंदर सिंह लूथरा को लिखेंगी।

उधर, आरोपी सौतेली मां जसप्रीत कौर की तलाश में पुलिस लगातार छापामारी कर रही है। उसकी कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है। हरजिंदर कौर ने थाना पुलिस से मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी गई है।

दोनों वीडियो में पांच महीने का अंतर

चाइल्ड राइट कमीशन की चेयर पर्सन हरजिंदर कौर ने बताया कि बच्ची को बोरी में बंद कर पिटाई का वायरल वीडियो अप्रैल में बना है, जबकि उसका पैर सितंबर में टूटा है। दोनों वीडियो के समय में पांच महीने का फर्क है। बच्ची का पिता मनमोहन सिंह ने माना है कि एक वीडियो उसने बनाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने भी शिकायत मिलने के बाद करीब 22 दिन बाद कार्रवाई की है।

वूमेन सेल में पेश हुआ बच्‍ची का पिता

इसके अलावा आरोपी महिला जसप्रीत कौर का पति से विवाद चल रहा था अौर महिला ने इसकी शिकायत पुसि में कर रखी थी। दोनों को वूमेन सेल में दोनों को पेश होना था। मनमोहन सिंह मंगलवार को वूमेन सेल में पेश हुए जबकि जसप्रीत कौर नहीं पहुंची। इससे पहले मनमोहन सिंह ने एक बार पेश होकर बयान भी दर्ज करवा दिए हैं।

टीम ने घर पहुंचकर की बच्ची की काउंसलिंग

इसी बीच, चाइल्ड राइट कमीशन की एक टीम ने मंगलवार को बच्ची के घर जाकर उसकी काउंसलिंग की। अभी बच्ची अपने पिता मनमोहन सिंह के साथ रह रही है। काउंसलिंग टीम की जांच में पता लगा है कि पिता के साथ बच्ची का काफी लगाव है और वह अब मारपीट के डर से बाहर निकल चुकी है। उसकी मानसिक हालत नार्मल है। फिलहाल, टीम रोजाना उसकी काउंसलिंग करेगी।

देरी से शिकायत पर पिता बोला

देरी से शिकायत के सवालपर मनमोहन सिंह ने कहा कि पहले उन्हें पत्नी द्वारा बच्ची की क्रूरता से पिटाई पर विश्वास नहीं हुआ। बाद में परिवार न टूटने और जसप्रीत के सुधर जाने के भरोसे पर शिकायत नहीं की। बच्ची की सौतेली मां पिछले ढाई महीने से पति मनमोहन सिंह व उसके बच्चों से दूर सेक्टर-27 में अपनी मां के घर रह रही है। मनमोहन के घर में चुन्नी से फंदा लगाकर सुसाइड की कोशिश करने के बाद वह जीएमसीएच-32 में करीब एक महीने उपचाराधीन भी रही थी। उसने अपने पति के खिलाफ वूमेन सेल में शिकायत भी दी।

------

'' मामले की जांच चल रही है।पहले शिकायत पुलिस के पास नहीं आई थी। शिकायत आने के बाद कार्रवाई की गई है। अभी आरोपी महिला की तलाश जारी है।

                                                                                                             - देवेंदर सिंह, थाना प्रभारी।

-----

वीडियो वायरल होने पर मचा हंगामा

बच्‍ची की पिटाई का वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल होने पर यह मामला उजागर हुआ था। वीडियो में सौतेली मां जसप्रीत कौर बच्ची को बोरी में बंदकर बेहरहमी से पिटाई व दुर्व्यवहार कर साफ नजर आ रही है। बच्ची के पिता मनमोहन सिंह की शिकायत पर जसप्रीत कौर के खिलाफ इंडस्ट्रियल एरिया थाना पुलिस में केस दर्ज कर लिया है।

बच्ची का पैर भी तोड़ चुकी है सौतेली मां

बच्ची का पिता मनमोहन सिंह घर के पास ही खाने-पीने का स्टॉल लगाकर परिवार का गुजारा करता है। उसने आरोप लगाया है कि उसकी पत्नी जसप्रीत कौर ने पांच साल की बच्ची का पैर कुछ दिन पहले तोड़ दिया था। इसकी शिकायत बेटी ने की थी, लेकिन उसे यकीन नहीं हुआ था।

अप्रैल में बनी वीडियो, किसने बनाई जांच जारी

इंडस्ट्रियल एरिया थाना प्रभारी देवेंदर सिंह ने बताया कि वायरल वीडियो तकरीबन अप्रैल 2017 में बनी हुई है। इसको बच्ची के पिता ने बनाई थी, जबकि बच्ची के पिता मनमोहन सिंह का कहना है कि ये वीडियो उसके 12 वर्षीय बेटे ने बनाई है। वीडियो किसने बनाई पुलिस इसकी भी जांच में लगी है। 

पहली पत्नी की कैंसर से मौत, 2016 में की दूसरी शादी

पुलिस के अनुसार, मनमोहन सिंह की पहली पत्नी की मौत कैंसर की वजह से मौत हो चुकी थी। पहली पत्नी से मनमोहन सिंह को एक बेटा और एक बेटी है। जसप्रीत से उसने 2016 में दूसरी शादी की थी। जसप्रीत के पहले  पति की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। महिला की पहले प‍ति से सात साल की बेटी है। शादी के बाद सभी बच्चे महिला से साथ ही रहने लगे थे।

पिता ने कहा- बच्चों के लिए की थी दूसरी शादी, मिलनी चाहिए कड़ी सजा

बच्ची के पिता मनमोहन सिंह ने बताया कि उन्होंने तो यह सोचकर दोबारा शादी की थी कि उनके दोनों बच्चों को मां का प्यार मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके बेटे ने कई बार सौतेली मां की शिकायत की थी। लेकिन, उसकी बात पर यकीन नहीं हुआ। इसके बाद बेटे ने एक वीडियो बनाकर दिखाया। ऐसी मां को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

महीने पहले की सुसाइड की कोशिश, 15 दिन पहले पति के खिलाफ की शिकायत

मनमोहन सिंह ने बताया कि करीब एक महीने पहले उसकी दूसरी पत्नी जसप्रीत कौर ने सुसाइड की कोशिश की थी। जसप्रीत कौर ने उसके खिलाफ वूमेन सेल में शिकायत कर दी। इस मामले में बुधवार को दोनों को वूमेन सेल पुलिस ने पेश होने के लिए बुलाया है।

यह भी पढ़ेंः शातिर निकली ये दो युवतियां- कई को कर चुकी ब्लैकमेल, एेसे फंसाती थी जाल में....


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.