चंडीगढ़, जेएनएन। कोराेना के खिलाफ जंग में पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्‍य में मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। घर से बाहर निकलते समय अब मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी1

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लोग साधारण कपड़े का मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैैं। मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने पंजाब के स्वास्थ्य सचिव अनुराग अग्रवाल को इस संबंधी एडवाइजरी जारी करने के लिए कहा है। उन्होंने ट्वीट करके अपील की कि सभी लोग मिलकर साफ-सफाई को यकीनी बनाएं, ऐसा करके ही कोरोना वायरस को दूर किया जा सकता है।

कैपटन अमरिंदर ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। लोग मास्क को रोजाना साबुन या डिटर्जेंट से धोएं। उल्लेखनीय है कि 14 अप्रैल तक प्रदेश में कर्फ्यू लगे होने के बावजूद कोरोना के पॉजिटिव केस लगातार बढ़ रहे हैैं। इससे सरकार की चिंता बढ़ गई है।

------

राहत कार्यों में पुलिस की मदद करेंगे 4336 वालंटियर

पंजाब पुलिस ने कोरोना संबंधी राहत कार्यों में डायल 112 वर्कर फोर्स में वालंटियरों को भी शामिल किया है। यह वालंटियर 40,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की मदद करेंगे। फिलहाल दस जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 4336 वालंटियरों की भर्ती की गई है।

अमृतसर शहर में 270, अमृतसर ग्रामीण में 83, बठिंडा में 370, फाजिल्का में 343, फिरोजपुर में 239, जालंधर शहर में 267, लुधियाना सिटी में 1602, लुधियाना ग्रामीण में 388, एसएएस नगर में 272 और पटियाला में 502 वालंटियर तैनात किए गए हैं। इन वालंटियरों की सेवाएं जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों में भी ली जा सकेंगी। 

वालंटियर पुलिस को राशन पैकेट तैयार करने व वितरण, ट्रैफिक नियंत्रण और कफ्र्यू लागू करना, आपातकालीन डॉक्टरी सहायता व दवाएं मुहैया करवाना, सैनेटरी पैड वितरण और पुलिस कर्मियों के लिए खाना पहुंचाने में मदद कर रहे हैं। कोरोना के कारण रा'य में 13,241 गांवों में से 11,638 पूरी तरह सील हैं, जोकि 88 प्रतिशत है।

कर्फ्यू के उल्लंघन पर 381 एफआइआर

डीजीपी के अनुसार, वीरवार को कर्फ्यू के उल्लंघन पर 381 एफआइआर दर्ज की गई और 568 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान 186 वाहन जब्त किए और 1499 लोगों को ओपन जेलों में भेजा गया। सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें पोस्ट करने पर भी चार एफआइआर दर्ज की गई हैं।     

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!