चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Punjab Assembly Budget Session में विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस के दौरान कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार और कांग्रेस ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर हुए आयोजनों के लिए अपनी जमकर पीठ थपथपाई। दूसरी ओर, विपक्ष ने सरकार की नीति व नीयत पर सवाल खड़े किए। आम आदमी पार्टी के विधायक मीत हेयर ने कहा कि सरकार जब तक पंजाब के लोगों का विश्वास नहीं जीतती तब तक सरकार का खजाना खाली ही रहेगा।

विपक्ष ने सरकार की नीति व नीयत पर खड़े किए सवाल

हेयर ने कहा, वित्तमंत्री खाली खजाने का हवाला देते हैं लेकिन खनन माफिया, ट्रांसपोर्ट माफिया, केबल माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने में कौन सा खजाना आड़े आ जाता है। एनआरआइ की मदद से स्मार्ट स्कूल बनाए जा रहे हैं। एनआरआइ मदद कर देंगे, लेकिन सरकार क्या कर रही है। अकाली-भाजपा और कांग्र्रेस सरकार के कार्यकाल में कोई भी बदलाव नहीं आया। दिल्ली की सरकार ने टैक्स का कलेक्शन बढ़ाया। लोगों ने टैक्स दिया क्योंकि वहां के लोगों को विश्वास पैदा हुआ कि जो टैक्स वह देंगे वह शिक्षा और स्वास्थ्य पर खर्च होगा, लेकिन पंजाब के लोग कांग्र्रेस सरकार पर भरोसा नहीं करते हैं। किसानों और जवानों के जो हालात पहले थे, वह आज भी हैं।

शिरोमणि अकाली दल के शरणजीत सिंह ढिल्लों ने महंगी बिजली का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा, सरकार कह रही है कि पावर एग्रीमेंट के कारण बिजली महंगी हुई। अगर एग्रीमेंट में कोई कमी थी तो सरकार ने उसे अभी तक रद क्यों नहीं किया। ड्रग्स को क्या बंद करना था, आज घर-घर में शराब बनाई जा रही है। सरकार ने अच्छी शिक्षा और घर-घर नौकरी का वायदा किया था। स्थिति यह है कि पंजाब में 1873 लेक्चरार की पोस्ट है जिसमें से महज 434 पोस्टें भरी हुई है।

सरकार ने किसानों को खुदकुशी के लिए प्रोत्साहित किया

ढिल्लों ने किसान खुदकुशी पर सरकार को घेरते हुए कहा कि सरकार ने किसानों को खुदकुशी करने के लिए प्रोत्साहित किया। सरकार ने कहा था कि आत्महत्या करने वाले किसानों का 10 लाख रुपये मुआवजा और उसका कर्ज माफ कर दिया जाएगा। एक पीडि़त किसान यह सोचता है कि उसके जाने के बाद परिवार को 10 लाख रुपये मिल जाएगा और कर्ज भी माफ हो जाएगा। सरकार को इस दिशा में कदम उठाना चाहिए था कि किसान आत्महत्या न करें।

कोई विधायक सरकारी अस्पताल में इलाज नहीं करवाता

स्वास्थ्य का मुद्दा उठाते हुए आप की प्रो. बलजिंदर कौर ने कहा, अगर सभी विधायकों के मेडिकल बिल को निकलवा लिया जाए तो पता चल जाएगा कि किसी ने भी अपना इलाज सरकारी अस्पताल में नहीं करवाया है। भाजपा के विधायक  अरुण नारंग ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद करना चाहिए। उन्होंने यह भी मुद्दा उठाया कि नहरी पानी की चोरी की जा रही है। जिस पर कांग्रेस के किक्की ढिल्लों ने कहा, सबसे ज्यादा चोरी लंबी हलके में हो रही है।

संगत में अच्छा संदेश गया

कांग्रेस के विधायक गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को लेकर अपनी पीठ थपथपाते रहे। तरसेम डीसी, नवतेज चीमा, कुलदीप वैद्य ने कहा कि प्रकाश पर्व मनाने के लिए सरकार ने जो इंतजाम किए उससे देश भर में नानक नाम लेवा संगत में अच्छा संदेश गया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ठप


यह भी पढ़ें: Haryana Assembly: सरकार का बड़ा फैसला- डॉक्‍टरों के रिक्‍त पदों पर तुरंत होगी अस्‍थायी नियुक्ति



यह भी पढें: Punjab Assembly Budget Session: शिअद और आप ने फिर किया हंगामा, सदन से वाकआउट

 


यह भी पढ़ें: रिश्तों में साजिश: बेटों ने धोखा देेकर घर बेचकर बांट लिए पैसे, वृद्धाश्रम में पहुंचे मां-बाप

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!