चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 12 और इंप्रूवमेंट ट्रस्टों में चेयरमैन नियुक्‍त करने की फाइल को क्लीयर कर दिया है। अब बस इन चेयरमैनों की अधिसूचना जारी करने की तैयारी है। इस तरह कभी इुप्रूवमेंट ट्रस्‍टों को सफेद हाथी बताने वाली कैप्‍टन सरकार इनके चेयरमैन नियुक्‍त करेगी। पंजाब सरकार ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन की नियुक्ति में सिफारिश से ज्यादा काडर पर भरोसा जताया है। महत्वपूर्ण यह है कि सरकारी खर्च को कम करने के वायदे के साथ सत्ता में आई कांग्रेस भी पुरानी सरकार के ढर्रे चल पड़ी है।

घोषणा पत्र जारी करते हुए मनप्रीत ने सफेद हाथी बने विभागों को बंद करने का वादा किया था

बता दें कि जनवरी 2017 में पंजाब कांग्र्रेस का घोषणा पत्र जारी करते हुए मनप्रीत बादल ने कहा था कि कांग्रेस की सरकार आने पर सफेद हाथी बने विभागों को खत्म किया जाएगा। इससे करीब 500 करोड़ रुपये वार्षिक की बचत होगी। सत्ता में आने के बाद पंजाब सरकार दस इंप्रूवमेंट ट्रस्टों को भंग करने पर विचार कर रही थी। पहली कैबिनेट बैठक में तत्कालीन स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा था कि वह अगले दो-तीन माह में रिपोर्ट देंगे कि इंप्रूवमेंट ट्रस्टों को भंग किया जाए या नहीं। लेकिन, न तो कभी यह रिपोर्ट आई और न ही पुन: इस पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री द्वारा 12 इंप्रूवमेंट ट्रस्टों के चेयरमैनों की फाइल क्लीयर करने के बाद  स्थानीय निकाय विभाग से भी इसकी अधिसूचना जारी करने के लिए डिस्पैच कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले पंजाब सरकार ने जालंधर, अमृतसर, पटियाला और लुधियाना के इंप्रूवमेंट ट्रस्टों में चेयरमैन लगाए थे। सरकार के ताजा फैसले के बाद 26 में से 16 इंप्रूवमेंट ट्रस्ट में चेयरमैन लगा दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: दो बच्‍चे की मां को हुआ युवक से प्‍यार, लोगों ने दी सरेआम दी ऐसी सजा, वीडियो वायरल

 

जानकारी के अनुसार यह वही लिस्ट है, जिस पर जनवरी में तत्कालीन कांग्रेस के प्रधान राहुल गांधी ने अपनी मंजूरी दे दी थी। लोक सभा चुनाव को देखते हुए पंजाब सरकार ने इस पर रोक लगा रखी थी। अब चेयरमैन लगाने में कांग्रेस ने काडर पर पूरा जोर दिया है। कैप्टन ने भी वादा किया था कि जो लोग विधानसभा चुनाव लडऩे से हट जाते हैं तो उन्हें बोर्ड-कारपोरेशन में एडजस्ट किया जाएगा। 12 चेयरमैन में कई ऐसे चेहरे हैं जोकि विधानसभा चुनाव में टिकट की लाइन में थे, लेकिन कैप्टन के हस्तक्षेप के बाद वह चुनाव मैदान से हट गए थे।

 

यह भी पढ़ें:  कुदरत ने की नाइंसाफी और किस्‍मत ने दिया हर कदम पर धाेखा, ...लेकिन ऐमी ने नहीं मानी हार

इन्हें बनाया गया चेयरमैन

फरीदकोट : ललित गुप्ता

बठिंडा : केके अग्र्रवाल

होशियारपुर : राकेश मरवाहा

नाभा : अमरदीप सिंह खन्ना

पठानकोट : विभूति शर्मा

रोपड़ : सुखविंदर सिंह विस्की

संगरूर : नरेश कुमार

फगवाड़ा : सोहन लाल बंगा

बरनाला : मक्खन शर्मा

मोगा : विनोद बांसल

गुरदासपुर : राजन कुमार

कपूरथला : मनोज कुमार भसीन

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!