Move to Jagran APP

कैप्टन ने मोदी को लिखा पत्र, पराली प्रबंधन के लिए मांगा मुआवजा

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर धान की पराली के प्रबंधन के लिए किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मुआवजा देने की मांग की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 01:32 PM (IST)
कैप्टन ने मोदी को लिखा पत्र, पराली प्रबंधन के लिए मांगा मुआवजा
कैप्टन ने मोदी को लिखा पत्र, पराली प्रबंधन के लिए मांगा मुआवजा

जेएनएन, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर धान की पराली के प्रबंधन के लिए किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मुआवजा देने की अपनी मांग को दोहराया है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह मुआवजा सिर्फ उन्हीं किसानों को दिया जाना चाहिए जो पराली को नहीं जलाएंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री का कहना है कि राज्य में पराली को बिल्कुल भी न जलाने का लक्ष्य प्राप्त करना न केवल एक बहुत बड़ा कार्य है बल्कि यह किसानों के ऊपर अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी डालता है। सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद राज्य में सालाना तकरीबन 15 मिलियन टन पराली जलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि फसली अवशेष के प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत तौर पर किसान और अन्य केंद्रों को साजो-समान मुहैया कराने के लिए बड़े स्तर पर निवेश किया जा रहा है। नई मशीनों से किसानों पर प्रति एकड़ 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। पराली को बिल्कुल भी न जलाए जाने के उद्देश्य की प्राप्ति, इन मशीनों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने और प्रबंधन की अतिरिक्त लागत से निपटने के लिए मुआवज़ा दिए जाने की जरूरत है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.