Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में बोर्ड एग्जाम के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर पर आ रही नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की काल्स

चंडीगढ़ में दसवीं और बारहवीं कक्षा के एग्जाम में स्टूडेंट्स की समस्या के समाधान के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 17 विषय विशेषज्ञों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए है। इन नंबर पर नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की भी काल्स आ रही है।

By Rohit KumarEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 01:18 PM (IST)
चंडीगढ़ में बोर्ड एग्जाम के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर पर आ रही नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की काल्स
दसवीं और बारहवीं के एग्जाम में स्टूडेंट्स की समस्या के समाधान के लिए विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए है।

चंडीगढ़, सुमेश ठाकुर। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा के एग्जाम में स्टूडेंट्स की समस्या के समाधान के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 17 विषय विशेषज्ञों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए है, लेकिन वर्तमान समय में उन हेल्पलाइन पर दसवीं और बारहवीं कक्षा के साथ-साथ नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की भी जमकर काल्स आ रही है।

loksabha election banner

हेल्पलाइन नंबर पर नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की जो काल्स आ रही है, उनके सवाल भी एग्जाम से जुड़े ही सामने आ रहे है। स्टूडेंट्स का सबसे पहला प्रश्न सिलेबस को लेकर आ रहा है कि एग्जाम कितने सिलेबस में से आएगा। इसी के एग्जाम में दिए गए प्रश्नों को किस प्रकार से अटेंप्ट करना है, का भी सवाल लगातार हेल्पलाइन नंबर पर आ रहे है।

50 हजार स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन कर रही काम

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी की गई हेल्पलाइन 50 हजार से भी ज्यादा स्टूडेंट्स के लिए काम कर रही है। शहर के 40 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में ग्यारहवीं कक्षा है जबकि 94 स्कूलों में नौवीं कक्षा है। इसी प्रकार से शहर के 70 प्राइवेट स्कूलों से भी हेल्पलाइन पर लगातार काल्स आ रही है।

10 मार्च से है नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के एग्जाम-

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं के एग्जाम चार मई से शुरू करने की घोषणा कर चुकी है। इसी प्रकार से चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विभिन्न विषयों को सेंट्रलाइज करके 15 मार्च से जबकि कामन विषयों के एग्जाम 10 मार्च से शुरू करने के निर्देश जारी किए हुए है।

हेल्पलाइन पर कैसे आ रहे सवाल-

कोरोना महामारी के कारण बंद रहे स्कूलों को देखते हुए सीबीएसई सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। यह कटौती हर चैप्टर के विषय में से की गई है। स्टूडेंट्स को चैप्टर पूरे पढ़कर जाना है, सिर्फ क्लास टीचर की ओर से बताए गए विषय को याद नहीं करना है। नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की सबसे परेशानी सिलेबस को लेकर आ रही है। इसमें विभिन्न सवाल सामने आ रहे है-

1. एग्जाम कितने सिलेबस में से आएगा।

2. प्रश्न पत्र में कितने प्रश्न आएंगे और उन्हें किस प्रकार से कवर करना है।

3. पहले शार्ट आंसर टाइप प्रश्न हल करने है या फिर पेपर कहीं से भी शुरू किया जा सकता है।

4. एग्जाम हाल में क्या-क्या लेकर जाना होगा। पानी की बाेतल के साथ किताबें या फिर खाने का सामान लेकर जा सकते है।

5. एग्जाम हाल में मास्क के साथ सैनिटाइजर लेकर जाना भी जरूरी है क्या।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.