चंडीगढ़, जेएनएन। सेक्टर-17 प्लाजा में पिछले एक माह से चहल पहल बढ़ गई है। इसके साथ ही दुकानदारों का कारोबार भी बढ़ गया है। ऐसा सिर्फ प्लाजा को वेंडर मुक्त बनाने से हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि भीड़ 40 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गई है। प्लाजा को नो वेंडिंग जोन बनाए हुए एक माह से ज्यादा का समय हो गया है। प्लाजा को नो वेंडिंग जोन बनाने पर यहां की बिजनेस प्रमोशन काउंसिल ने कमिश्नर केके यादव, सांसद किरण खेर और नवनियुक्त मेयर राजबाला मलिक का आभार भी जताया है।

बुधवार को पहली बार नगर निगम ने प्लाजा में लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया। यहां पर लोहड़ी का पर्व भी इसलिए मनाया जा सका, क्योंकि वेंडर्स यहां पर नहीं बैठे थे। इस मौके पर यहां के व्यापारियों ने बिजनेस प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष नीरज बजाज के नेतृत्व में कमिश्नर और मेयर को शाल देकर खुशी जाहिर की। नीरज बजाज ने कहा कि यहां से वेंडर्स सारे शिफ्ट कर दिए हैं, ऐसे में प्लाजा अपने पुराने स्वरूप में आ गया है। इससे प्लाजा में चहल-पहल भी बढ़ गई है। मालूम हो कि पिछले साल छह दिसंबर से प्लाजा को वेंडर मुक्त बनाने का अभियान छेड़ा गया है। सेक्टर-17 में किसी भी शोरूम व्यापारी ने बरामदों में सामान डिस्पले करके अतिक्रमण नहीं किया है। इसके लिए कमिश्नर ने यहां के व्यापारियों का धन्यावाद भी किया है। 

प्लाजा में करवाए जाएंगे समय-समय पर इवेंट

बिजनेस प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष नीरज बजाज का कहना है कि व्यापारियों ने अपनी ओर से यहां पर क्रिसमस का एक आर्टिफिशियल बड़ा पेड़ बनाया था, जिसके साथ यहां पर शॉङ्क्षपग करने आए लोग सेल्फी खींच रहे हैं। उनका कहना है कि प्लाजा में कल्चर और अन्य इवेंट करवाने के लिए उन्होंने प्लान बनाया है, जोकि आगे समय-समय पर करवाए जाएंगे। बजाज का कहना है कि प्लाजा को सुंदर बनाने के लिए व्यापारियों के पास कई आइडिए हैं, जिन्हें प्रशासन और नगर निगम के साथ मिलकर लागू किए जाएंगे।

ई-कार्ट की सुविधा जल्द होगी शुरू

स्मार्ट सिटी के तहत सेक्टर-17 में इसी माह के अंत में ई-कार्ट की सुविधा शुरू हो रही है। जिसमें बैठकर लोग पूरे प्लाजा में पैदल चले बिना घूम सकते हैं। दस ई-कार्ट रिक्शा मंगवाए गए हैं। लोगों से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मल्टीलेवल पार्किंग के बाहर से कार्ट की सुविधा मिलेगी।

26 जनवरी पर बनेगा इंडिया गेट

सेक्टर-17 की बिजनेस प्रमोशन काउंसिल अब प्लाजा में इंडिया गेट बनाएगी। यह गेट 26 जनवरी के उपलक्ष्य में बनाया जाएगा। 20 जनवरी से यह बनना शुरू हो जाएगा। जिसके लिए व्यापारियों को नगर निगम ने मंजूरी दे दी है। काउंसिल के अध्यक्ष नीरज बजाज का कहना है कि क्रिसमस ट्री के साथ सेल्फी खींचवाने का लोगों में काफी क्रेज रहा, इसलिए अब 26 जनवरी के हिसाब से इंडिया गेट बनाया जाएगा।  

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vikas Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!