Move to Jagran APP

15 मई को चंडीगढ़ में फिर चलेगा बुलडोजर, 10 एकड़ में बसी जनता कालोनी ढहाई जाएगी, यहां बनेंगे स्कूल व अस्पताल

Bulldozer Drive in Chandigarh चंडीगढ़ में फिर से बुलडोजर चलेगा। करीब 10 एकड़ सरकारी जमीन पर झुग्गियां और अवैध निर्माण कर यह जनता कालोनी बसी है। प्रशासन ने कालोनी को ढहाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Fri, 13 May 2022 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 09:00 AM (IST)
15 मई को चंडीगढ़ में फिर चलेगा बुलडोजर, 10 एकड़ में बसी जनता कालोनी ढहाई जाएगी, यहां बनेंगे स्कूल व अस्पताल
कालोनी के 500 मीटर एरिया में सीआरपीसी 144 लागू की जाएगी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ के सेक्टर-25 स्थित जनता कालोनी में जल्द ही बुलडोजर चलेगा। प्रशासन ने दो दिन बाद रविवार को इस कालोनी को गिराने के आदेश दे दिए हैं। यानी 15 मई को कालोनी में बने अवैध मकान, झुग्गियों को गिराया जाएगा। बीते 3 मई को प्रशासन ने कालोनी वासियों को 7 दिन में कालोनी को खाली करने और ढहाने की चेतावनी वाला बोर्ड भी लगाया था। इसके बाद से ज्यादातर लोग कालोनी को खाली कर चुके हैं।

loksabha election banner

बुलडोजर का खौफ इस कदर लोगों में है कि पहली बार बुलडोजर आने से पहले ही कालोनी खाली हो गई है। कालोनी में दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं देता। जो लोग मिले वह भी अपनी छतों पर लगे टीन और ऐसे सामान को निकालते जुटे हैं जो काम आ सकता है। जरूरी सामान को कालोनी वासी पहले ही यहां से दूसरी जगह शिफ्ट कर चुके हैं।

सरकारी जमीन पर बसी है जनता कालोनी

करीब दस एकड़ सरकारी जमीन पर झुग्गियां और अवैध निर्माण कर यह कालोनी बसी थी। 10 एकड़ में फैली जनता कालोनी को कार्रवाई करने के लिए चार सेक्टर में बांटा गया है। अवैध निर्माण ढहाने के लिए प्रत्येक सेक्टर के लिए एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। किसी भी तरह के विरोध को रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। कालोनी के 500 मीटर एरिया में सीआरपीसी 144 लागू की जाएगी। लोगों को एकजुट नहीं होने दिया जाएगा।

इस जमीन पर बनेंगे डिस्पेंसरी, स्कूल

कालोनी पर बने अवैध कब्जों को हटाने के बाद इस जमीन पर डिस्पेंसरी, प्राइमरी स्कूल, कम्युनिटी सेंटर और शॉपिंग एरिया डेवलप होगा। इस जमीन को पहले से ही इनके लिए चिन्हित किया गया था। अब दूसरी जगह

स्लम बसा तो गिरेगी गाज

डीसी विनय प्रताप सिंह ने अधिकारियों से मीटिंग कर जनता कालोनी को गिराने का प्लान तैयार किया। साथ ही प्रशासन ने शहर को स्लम फ्री बनाने का ब्लू प्रिंट पहले से तैयार कर रखा है। इसके तहत अब नए स्लम से जीरो टोलरेंस की नीति से निपटा जाएगा। अब अगर किसी एरिया में नया स्लम एरिया बनता है तो सीधी जिम्मेदार अधिकारी पर गाज गिरेगी। यह जिम्मेदारी एरिया एंफोर्समेंट इंस्पेक्टर और फील्ड टीम की होगी। बताया जा रहा है कि जो स्लम कालोनी अभी हट रही हैं। इनमें से कई फारेस्ट एरिया या सरकारी जमीन पर दोबारा से झुग्गी डालने की कोशिश में हैं। इसको देखते हुए डीसी ने टीम को निरीक्षण के आदेश दिए हैं।

4 डीएम किए नियुक्त

कालोनी में 15 मई को डेमोलिशन ड्राइव के लिए 4 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कालोनी को 4 भागों में बांटा गया है। हर भाग एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट देखेगा। वहीं पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स भी तैनात की जाएगी। डिप्टी कमिश्नर ने इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को कहा है कि डेमोलिशन के बाद जमीन पर कब्जा लेने संबंधी प्रबंध करे। डीसी ने कहा है कि इसके बाद शहर के बाकी क्षेत्रों में गैरकानूनी निर्माण को गिराया जाएगा। गौरतलब है कि इसके बाद इंडस्ट्रियल एरिया, फेज-1 में संजय कालोनी गिराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.