राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab Budget 2022-23: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने वित्त मंत्री हरपाल चीमा के बजट की सराहना की और इसे नए पंजाब के लिए रूपरेखा बनाने वाला बताया। उन्‍होंने कहा कि यह बजट राज्य सरकार की जन हितैषी नीतियों की झलक और विकास को बढ़ावा देने वाला है।

कहा- वित्‍तीय क्षेत्र में जल्‍द ही क्रांतिकारी सुधार दिखाई देंगे

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा की शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और वाणिज्य के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए जनता का बजट बनाया गया है। उन्होंने कहा की सरकार लोगों के साथ की सभी गारंटियों को जल्द पूरा करेगी। भगवंत मान ने कहा की वित्तीय क्षेत्र में जल्द ही क्रांतिकारी सुधार दिखाई देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा की बजट समाज के सभी वर्गों में से कमज़ोरों में से सबसे कमजोर और गरीबों में से सबसे गरीब को राहत देने के उद्देश्य से बनाया गया है। भगवंत मान ने आगे कहा कि यह बजट कृषि, उद्योग, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र के अलावा महिलाओं को अधिक अधिकार देने पर समाज के पिछड़े वर्गों के बहु-पक्षीय विकास को निश्चित रूप से बढ़ावा देगा।

भगवंत मान ने कहा की बजट में 16 मेडिकल कालेजों का निर्माण करने के अलावा सरकारी स्कूलों को सर्वश्रेष्ठ मानक स्कूल ( स्कूल ऑफ एमिनेंस) में तब्दील करने का ऐलान किया गया है। इसी तरह शहीद भगत सिंह हरिआवल लहर, 45 अत्याधुनिक बस स्टैंड के निर्माण की व्यवस्था भी बजट में से गई है।

उन्‍होंने उम्मीद जाहिर की कि नया बजट वित्तीय घाटे को कम करने के लिए आर्थिक सूझबूझ के साथ बहुत ज्यादा वित्तीय अनुशासन लाएगा और साधन जुटाने के द्वारा राजस्व बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा की नशे की समस्या से निपटने के लिए विशेष फंड रखने के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा, नौजवानों में बेरोजगारी के खात्मे के लिए बजट में व्यवस्था करने और वित्तीय घाटे पर काबू पाने के लिए कई पहलकदमियों को बजट का हिस्सा बनाया गया है। यह इन मसलों पर राज्य सरकार की वचनबद्धता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने कहा की नए बजट से हमारा राज्य अब विकास और खुशहाली की नए शिखर छुएगा।

Edited By: Sunil Kumar Jha