Move to Jagran APP

पहले से ही तैयार था अमृतपाल पर कार्रवाई का खाका, जी 20 शिखर सम्मेलन की बैठकों के खत्म होने का था इंतजार

खालिस्तान समर्थक और अलगाववादी अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों पर कार्रवाई को लेकर पुलिस की ओर से शनिवार को चलाए गए ऑपरेशन का खाका पहले से ही तैयार कर लिया गया था। राज्य सरकार केवल जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकें खत्म होने का इंतजार कर रही थी। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sun, 19 Mar 2023 12:12 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 12:12 AM (IST)
पहले से ही तैयार था अमृतपाल पर कार्रवाई का खाका, जी 20 शिखर सम्मेलन की बैठकों के खत्म होने का था इंतजार
पहले से ही तैयार था अमृतपाल पर कार्रवाई का खाका।

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। खालिस्तान समर्थक और अलगाववादी अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों पर कार्रवाई को लेकर पुलिस की ओर से शनिवार को चलाए गए ऑपरेशन का खाका पहले से ही तैयार कर लिया गया था। राज्य सरकार केवल 15 से 17 मार्च तक अमृतसर में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकें खत्म होने का इंतजार कर रही थी। 17 मार्च को यह बैठक समाप्त होते ही पुलिस ने ऑपरेशन शुरू कर दिया।

loksabha election banner

इंटरनेट सेवाएं बंद करने की अनुमति गृह विभाग से एक दिन पहले 17 मार्च को ही ले ली गई थी, जो रविवार दोपहर 12 तक बंद रहेंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय भी इस ऑपरेशन पर पूरी नजर रखे हुए है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी उसी समय शुरू हो गई थी, जब तीन मार्च को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उक्त बैठक में उनके साथ डीजीपी गौरव यादव भी थे।

गृह मंत्री अमित शाह ने अजनाला कांड को लेकर पुलिस कार्रवाई पर नाखुशी जताई थी। मुख्यमंत्री भगवंत मान के केंद्रीय सुरक्षा की मांग करने पर शाह ने 18 कंपनियां देने पर सहमति जताई थी। तब कहा गया था कि यह अतिरिक्त सुरक्षा होला मोहल्ला और जी-20 की बैठकों को देखते हुए ली गई है।

बता दें कि जी-20 बैठकें खत्म होने के तुरंत बाद ही अमृतपाल पर कार्रवाई की तैयारी थी। विपक्ष कर रहा कार्रवाई की तारीफ दिलचस्प बात यह है कि जेल में बंद गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई की दो भागों में लिए गए साक्षात्कार को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई भगवंत मान सरकार और पुलिस की आज विपक्षी नेता ही तारीफों के पुल बांध रहे हैं।

पूर्व गृह मंत्री रहे सुखजिंदर सिंह रंधावा ने अमृतपाल पर पुलिस की कार्रवाई का स्वागत किया है। रंधावा ने कहा कि देरी से ही सही लेकिन पुलिस की ओर से कार्रवाई की गई। उन्होंने समूह पंजाबियों को मेरा निवेदन है कि शांति बनाए रखें और अफवाहों पर भरोसा न करें।

पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अमृतपाल पर हमला करते हुए कहा कि गुरु के सच्चे सिख भागते नहीं हैं। चाहे मजबूरी में ही सही पुलिस अपना काम कर रही है। लोग शांति बनाए रखें। भाजपा नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने पुलिस कार्रवाई की प्रशंसा की है।

उन्होंने कहा कि अमृतपाल देश का दुश्मन है और इस पर सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। शिरोमणि अकाली दल ने इस ऑपरेशन को पीआर एक्सरसाइज बताया। सांसद बिट्टू ने अमृतपाल को बताया गीदड़ लुधियाना से कांग्रेस सांसद बिट्टू ने एक वीडियो जारी करके कहा कि अमृतपाल ने बाणे (सिखी पहरावा) को धब्बा लगाया है।

अमृतपाल ने दिखा दिया कि वह केवल युवाओं को बहला कर मरवाने आया है। लोगों को सिखी का उपदेश देने वाला आज गीदड़ की तरह पुलिस के सामने भागा। खेतों में भाग कर अमृतपाल के साथियों ने सिखों की बहादुरी को कलंकित किया है। बिट्टू ने कहा कि युवाओं को हथियार उठा खालिस्तान के लिए कुर्बानी देने का उपदेश देता था। अब खुद भागकर जान बचा रहा है। कभी गलियों में दौड़ा तो कभी किसी से स्कूटर पर लिफ्ट मांगता दिखाई दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.