Move to Jagran APP

किसानों पर फोकस BJP की रणनीति, किसान क्रेडिट कार्ड से पंजाब के गांवों में पैठ बनाएगी पार्टी

कृषि सुधार के तीन अध्यादेश लाने के बाद भाजपा अब पंजाब के गांवों में पैठ बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड को अपना हथियार बनाने की तैयारी में है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 11:05 AM (IST)
किसानों पर फोकस BJP की रणनीति, किसान क्रेडिट कार्ड से पंजाब के गांवों में पैठ बनाएगी पार्टी
किसानों पर फोकस BJP की रणनीति, किसान क्रेडिट कार्ड से पंजाब के गांवों में पैठ बनाएगी पार्टी

जेएनएन, चंडीगढ़। कृषि सुधार के तीन अध्यादेश लाने के बाद भाजपा अब पंजाब के गांवों में पैठ बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड को अपना हथियार बनाने की तैयारी में है। साल 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए पंजाब में भाजपा की रणनीति का संकेत देते हुए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने आह्वान किया कि भाजपा कार्यकर्ता राज्य में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिलवाने का अभियान शुरू करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष पूरा होने पर चंडीगढ़ में आयोजित वर्चुअल रैली में तोमर ने कहा कि भाजपा किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अभी तीन से चार करोड़ किसानों को शामिल किया जाना बाकी है। किसानों के आवेदन दिसंबर तक लिए जाएंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को चार फीसद की दर पर दो लाख रुपये का लोन बड़ी संख्या में छोटे किसानों को ऋण मुक्त करवा सकता है। पीएम किसान योजना के तहत पंजाब के 23 लाख से ज्यादा किसानों को 2000 करोड़ रुपये दिए गए हैं। भाजपा ने कृषि सुधार पर लाए गए तीनों अध्यादेशों के मुद्दे पर प्रदेश भर में हो रही आलोचना का खुलकर जवाब दिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये तीनों अध्यादेश किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में उठाए गए कदम हैं।

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) व्यवस्था को खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है। किसानों को अपनी फसल मंडियों से बाहर बेचने की आजादी तो मिलेगी, परंतु पहले से स्थापित मंडियां भी पहले की तरह ही काम करती रहेंगी। किसानों के पास मंडी के अंदर या मंडी से बाहर अपनी फसल बेचने का विकल्प होगा। यहां तक कि वे अपने खेत से ही अपनी फसल बेच पाएंगे।

उन्होंने पंजाब में किसानों की बेहतरी के लिए केंद्र की योजनाओं की बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत पंजाब में 3363 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी गई है और इसके लिए 2185 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी गई है। रैली को केंद्रीय उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश व पंजाब के प्रभारी प्रभात झा ने भी लोगों को संबोधित किया। रैली में गुरदासपुर से सांसद सनी देयोल, भाजपा के महामंत्री तरुण चुघ भी मौजूद थे।

अध्यादेशों पर गुमराह कर रहे कैप्टन: अश्वनी

इससे पहले पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्विन शर्मा ने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले ही साल में ट्रिपल तलाक बिल, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने, सीएए व राम जन्म भूमि पर लिए फैसलों से समाज के हर वर्ग के लिए काम करने का परिचय दिया है। कोरोना संकट के दौरान भाजपा के लाखों कार्यकर्ताओं ने रोज छह लाख लोगों को भोजन और तीन लाख लोगों को राशन उपलब्ध करवाने का काम किया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे जनता के लिए जीने व मरने की भावना रखते हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह व कांग्रेस पर कृषि सुधार अध्यादेशों के विषय पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि कैप्टन ने वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में नशा व माफिया के सफाए, हर युवा को रोजगार और बेरोजगारों को 2500 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा किया था, लेकिन इनमें से एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। कैप्टन ने आटा-दाल स्कीम में घी, चीनी व चाय जोड़ने के बजाए लगभग 30 फीसद लाभार्थियों के कार्ड ही रद कर दिए। उन्होंने पंजाब सरकार पर कोरोना के कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के दौर में पंजाब के एक भी अस्पताल का दौरा नहीं किया।

तीन हजार स्थानों पर रैली में 25 लाख लोग जुड़े

पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने दावा किया कि भाजपा की वर्चुअल रैली के लिए तीन हजार स्थानों पर स्मार्ट स्क्रीन लगाई गई थी। यू-टयूब, फेसबुक व पार्टी के 18 ऑनलाइन पेज पर प्रसारित की गई इस रैली को लगभग 25 लाख लोगों ने देखा और सुना।

यह भी पढ़ें: बड़ी शातिर दिमाग हैं ये महिलाएं, NRI की कोठियों पर करती थीं कब्जा, पकड़े जाने पर उतार लेती थी कपड़े

यह भी पढ़ें: GST Forgery: हिसार में फर्जी फर्म पाई गईं, गिफ्ट कार्ड फर्मों तक पहुंचाने वालों की भूमिका की जांच

यह भी पढ़ें: सात लड़कियों की जोड़ी तलाशेगी महिलाओं का हुनर, कैसे रखें मन की बात बताएंगी ये बेटियां

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... CIPHET ने तैयार की फल-सब्जियों को कीटाणुरहित करने की तकनीक, ऐसे काम करेगी मशीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.