Move to Jagran APP

मनीमाजरा में लगेगा पंजाब- हरियाणा, हिमाचल का सबसे बड़ा ओल्ड कार बाजार, बिकने आएंगी 1000 कारें

चंडीगढ़ के मनीमाजरा में अगले रविवार से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा कार बाजार खुलने जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 12:35 PM (IST)
मनीमाजरा में लगेगा पंजाब- हरियाणा, हिमाचल का सबसे बड़ा ओल्ड कार बाजार, बिकने आएंगी 1000 कारें
मनीमाजरा में लगेगा पंजाब- हरियाणा, हिमाचल का सबसे बड़ा ओल्ड कार बाजार, बिकने आएंगी 1000 कारें

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़।  पुराने वाहन खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगले रविवार से मनीमाजरा में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा सेकेंड हैंड कार बाजार खुलने जा रहा हैं। यहां एक दिन में एक हजार पुरानी गाडियां बिकने के लिए आने की उम्मीद है। इतना बड़ा कार बाजार चंडीगढ़ में पिछले डेढ़ साल से बंद था। नगर निगम ने हल्लोमाजरा में नया कार बाजार बनाया था लेकिन वहां सुविधाएं न होने से डीलर्स काम करने के लिए तैयार नहीं थे। डेढ़ साल पहले जब सेक्टर-7 के मध्य मार्ग पर कार बाजार लगता था तो वहां पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से लोग कार खरीदने पहुंचते थे। हर रविवार को 100 से ज्यादें कारें बिकती थीं।
 

loksabha election banner

कार डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गुलशन कुमार ने कहा कि डेढ़ साल से डीलर्स कोई भी कारोबार नहीं कर रहे थे। ऐसे में अब फिर से अगले रविवार से कार बाजार मनीमाजरा में लगेगा। इसकी डीलर्स को खुशी है। मालूम हो कि सांसद किरण खेर और मेयर के हस्ताक्षेप के बाद प्रशासन ने नगर निगम को मनीमाजरा में कार बाजार शिफ्ट करने की मंजूरी दी है।

सबसे ज्यादा फायदा हिमाचल वालों को

मनीमाजरा के प्रवेश द्वार पर टूरिस्ट बस पार्किंग पर ओल्ड कारों का बाजार लगने का सबसे ज्यादा फायदा हिमाचल, पंचकूला और जीरकपुर वालों को मिलेगा क्योंकि वहां से लोग जल्दी मनीमाजरा पहुंच जाएंगे। यहां पर नगर निगम हर डीलर्स को 7 हजार रुपये में साइट अलाट करेगा।

दो प्रतिशत कमीशन लेंगे डीलर्स

साइट पर कार बेचने पर डीलर बेचने और खरीदने वाले दोनों से दो- दो प्रतिशत कमीशन लेगा। उदाहरण के तौर पर अगर 5 लाख रुपये में ग्राहक और कार मालिक के बीच में समझौता होता है तो दोनो को 10-10 हजार रुपये संबंधित डीलर को अदा करने होंगे।

कमेटी की रिर्पोट पर लिया फैसला

मेयर देवेश मोदगिल ने कहा कि पार्षद अनिल दुबे के नेतृत्व में 11 सदस्य कमेटी का गठन किया गया था जिसने हल्लोमाजरा में आ रही परेशानियों का निरीक्षण करके यहां से मनीमाजरा में कार बाजार शिफ्ट करने की रिपोर्ट दी। जिसके आधार पर प्रशासन से मंजूरी ली गई। हाईकोर्ट के निर्देश पर ही नगर निगम ने हल्लोमाजरा में सवा करोड़ रुपये का खर्चा कर नया कार बाजार बनाया था लेकिन डीलर्स को साइट पंसद नहीं आई थी। नगर निगम के अनुसार जो हल्लोमाजरा में कार बाजार बनाया गया था उसे टूरिस्ट और स्कूल बसें की पार्किंग के लिए रखा
गया है। यहां पर बसों की पाकिंग के लिए शुल्क लेकर नगर निगम कमाई करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.