Move to Jagran APP

पंचकूला में लागू होगा भोपाल का सफाई मॉडल

राजेश मलकानियां, पंचकूला शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए अब नगर निगम द्वारा लो

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 05:52 PM (IST)
पंचकूला में लागू होगा भोपाल का सफाई मॉडल
पंचकूला में लागू होगा भोपाल का सफाई मॉडल

राजेश मलकानियां, पंचकूला

loksabha election banner

शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए अब नगर निगम द्वारा लोगों के घरों से स्वयं कूड़ा इकट्ठा किया जाएगा। प्राइवेट कूड़ा इकट्ठा करने वालों की मनमानी खत्म करने के लिए नगर निगम द्वारा दिल्ली की एक निजी कंपनी का ठेका दिया गया है, जो अब पहले चरण में सेक्टर-12 से कूड़ा इकट्ठा करेगी। यदि पहला चरण सफल रहा, तो फिर पूरे शहर में यह प्रोजेक्ट लागू कर दिया जाएगा। हालाकि निगम के इस फैसले का विरोध भी शुरु हो गया है। कूड़ा इकट्ठा करने वालों ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि उनका रोजगार छीनने की कोशिश की गई, तो वह आदोलन करेंगे। इस बारे में उन्होंने डीसी पंचकूला को ज्ञापन सौंप निगम के फैसले को लागू ना करने की माग की। डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि इनकी माग पर नगर निगम को फैसला लेना होगा।

सफाई व्यवस्था की जानकारी लेने भोपाल गई थी टीम

टीम में कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह की अगुवाई में मुख्य सफाई अधिकारी मदन लाल, ऑफिस असिस्टेंट सेनिटेशन ब्रांच नरेश मल्होत्रा, इंस्पेक्टर अभिषेक सिहाग, सुपरवाइजर सुरेश, सुखविंद्र सिंह, सुरेश कुमार, सफाई कर्मचारी सोहन लाल, पूजा व विद्या भोपाल के दौरे पर गए थे, जिन्होंने पाच दिनों तक भोपाल में सफाई व्यवस्था एवं सेग्रीगेशन के विभिन्न पहलुओं को समझा था। नगर निगम द्वारा भोपाल के सेग्रीगेशन मॉडल को सबसे पहले सेक्टर-12 में लागू किया जा रहा है। यहा पर घर-घर में लोगों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के बारे में जागरुक किया जा चुका है। साथ ही पार्को एवं खाली स्थानों पर कंपोस्ट पिट बनाई जा चुकी है, ताकि गीले कूड़े की खाद तैयार करके उसका प्रयोग किया जा सके। इओ ने बताया कि लोगों के स्वच्छ कार्ड बनाये जायेंगे।

पेट्रोल पंपों पर बनेंगे प्लास्टिक कलेक्शन

निगम द्वारा कूड़ा इकट्ठा करने के लिए वाहन लगाए जाएंगे, जिसमें स्पीकर पर सरकार की विभिन्न स्कीमों एवं स्वच्छता के बारे में संदेश प्रचारित होंगे। इसी तरह जैविक खाद बनाने के लिए यूनिट लगाई जाएगी। कंपोस्टिंग यूनिट, बायोगैस ऊर्जा संयत्र बनाने की योजना हैं। पेट्रोल पंपों पर प्लास्टिक कलेक्शन केंद्र बनाए जाएंगे। कोट्

स्मार्ट सिटी में नगर निगम को स्वयं ही खुद घरों से इकट्ठा करना है, इसके लिए पहला चरण सेक्टर 12 से शुरु हो रहा है। इस कंपनी द्वारा जो लोग पहले से कूड़ा इकट्ठा कर रहे हैं, उन्हें ही रखा जा रहा है। कूड़ा नगर निगम की प्रॉपर्टी है, इसलिए कूड़े को अलग-अलग करना और डपिंग ग्राउंड निगम ही पहुचाएंगा।

-जरनैल सिंह, कार्यकारी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.