Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में भवन विद्यालय-33 और दिल्ली पब्लिक स्कूल ने जारी किया एंट्री लेवल दाखिले का शेड्यूल, तीन दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन

Chandigarh Schools News ः डीगढ़ में काॅन्वेंट स्कूलों के साथ ही सभी प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों ने मंगलवार को एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय ने भी मंगलवार को प्री-नर्सरी क्लास में दाखिले की जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 08:47 AM (IST)
चंडीगढ़ में भवन विद्यालय-33 और दिल्ली पब्लिक स्कूल ने जारी किया एंट्री लेवल दाखिले का शेड्यूल, तीन दिसंबर से शुरू होंगे आवेदन
चंडीगढ़ में सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय (जूनियर विंग) की बिल्डिंग। (जागरण)

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। यूटी शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत बुधवार को शहर के सभी प्राइवेट स्कूल एंट्री लेवल क्लास(नर्सरी-केजी) में दाखिले का शेड्यूल जारी करेंगे। तीन दिसंबर से अभिभावक शहर के सभी स्कूलों में एंट्री लेवल क्लास में बच्चे के दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। शहर के काॅन्वेंट स्कूलों के साथ ही सभी प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों ने मंगलवार को ही एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय ने भी मंगलवार को प्री-नर्सरी क्लास में दाखिले की जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी है। स्कूल द्वारा प्री-नर्सरी की 100 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। स्कूल प्रिंसिपल सोमा मुखोपाध्याय ने बताया कि आवेदन फार्म तीन दिंसबर से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। दाखिले संबंधी पूरी जानकारी अभिभावक स्कूल वेबसाइट पर देख सकते हैं। उधर सेक्टर-40 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल(डीपीएस) ने भी नर्सरी क्लास में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। स्कूल में नर्सरी की 100 सीटों पर दाखिले दिया जाएगा, इनमें से 25 फीसद सीटें इडब्ल्यूएस कोटे के तहत भरी जाएंगी।

loksabha election banner

8 फीसद फीस बढ़ोतरी पर आज बन सकती है सहमति

शहर के प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ोतरी के मामले में बुधवार को फैसला हो सकता है। इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन चेयरमैन एचएस मामिक द्वारा मामले को लेकर डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन और शिक्षा सचिव को चिट्ठी लिखी गई है। सूत्रों के अनुसार बुधवार को प्राइवेट स्कूलों के एंट्री लेवल एडमिशन में फीस में आठ फीसद तक बढ़ोतरी पर सहमति बनने की उम्मीद है। प्रशासन द्वारा 16 फीसद फीस बढ़ोतरी को अधिकारियों ने सिरे से खारिज कर दिया गया है। एचएस मामिक के अनुसार फीस मामले में बुधवार को कोई फैसला हो सकता है।

गौरतलब है कि इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएसन ने फीस बढ़ोतरी नहीं करने के खिलाफ यूटी शिक्षा विभाग के काॅमन एडमिशन शेड्यूल का विरोध करना शुरु कर दिया था। बीते 20 नंवबर को सभी प्राइवेट स्कूल और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में फीस को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया था। कोविड-19 के कारण 2020-21 सत्र में भी प्राइवेट स्कूल फीस नहीं बढ़ा सके थे। जिसके बाद इस बार प्राइवेट स्कूल 16 फीसद फीस बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

भवन विद्यालय में दाखिले का शेड्यूल 

क्लास-प्री नर्सरी

बच्चे की आयु- 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 के बीच

सीटें- 100 (ईडब्ल्यूएस- 25 सीटें)

आवेदन- 3 से 16 दिसंबर तक(आॅनलाइन)

आवेदन करने वालों की लिस्ट-15 जनवरी

लकी ड्रा - 23 जनवरी 2021 सुबह 10.30 बजे

डीपीएस में दाखिले का शेड्यूल

क्लास-नर्सरी

बच्चे का आयु- 1 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 20128 के बीच

सीटें-100  (ईडब्ल्यूएस- 25 सीटें)

आवेदन- 3 से 16 दिसंबर 2020

आवेदन करने वालों की फाइनल लिस्ट- 15 जनवरी

लकी ड्रा-20 जनवरी 2021

स्कूल ने एंट्री लेवल में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। अभिभावकों को वेबसाइट पर दाखिले से जुड़ी सभी जानकारी अपलोड कर दी गई है। कोविड-19 को देखते हुए इस बार लकी ड्रा आॅनलाइन ही होगा। ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत 25 फीसद सीटें रिजर्व की गई हैं।

-रीमा दिवान, प्रिंसिपल डीपीएस सेक्टर-40 चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.