जेएनएन, चंडीगढ़। सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सहकारी सोसायटियों के सदस्य किसान परिवारों, सहकारी बैंकों के खाताधारकों और विभाग के अधिकारियों के लिए भाई कन्हैया स्वास्थ्य सेवा स्कीम का शुभारंभ किया। उन्होंने 11 सदस्यों को कार्ड बांट कर स्कीम को औपचारिक शुरुआत की। इस योजना में हर लाभपात्री परिवार 2 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। इस योजना के तहत मुख्य सदस्य का प्रीमियम 2714 रुपये और आश्रित सदस्यों का प्रीमियम 679 होगा, जिसमें जीएसटी भी शामिल है।

रंधावा जो भाई कन्हैया ट्रस्ट के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने बताया कि किसान परिवारों के लिए इस स्कीम को वर्ष 2020-21 के लिए लागू करने के लिए न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एमडी इंडिया हेल्थ इश्योरेंस टीपीए लिमिटेड के साथ बीते दिनों समझौता किया गया है। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसके अधीन लड़की के जन्म पर 2100 रुपये की राशि शगुन के तौर पर दी जाती है। नव जन्मे बच्चों का जन्म से लेकर 6 महीने तक स्वास्थ्य बीमा बिना प्रीमियम से किया जाता है। सदस्यों को ई-कार्ड प्राप्त करने की सुविधा भी दी गई है।

खास बातें

  • इस स्कीम में पहले से ही बीमार व्यक्ति भी सदस्य बन सकता है।
  • सदस्य बनने से पहले कोई मेडिकल नहीं करवाया जाता।
  • प्रमाणित गैर-सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जाएगा।
  • सरकारी अस्पतालों में यदि इलाज करवाया जाता है तो उसकी प्रतिपूर्ति की जाती है।

ये होंगे लाभ लेने के हकदार

रंधावा ने बताया कि यह स्कीम सहकारी सभाओं के रजिस्टर्ड सदस्यों, सहकारिता विभाग के कर्मचारियों/सेवामुक्त कर्मचारियों, पंजाब राज्य और चंडीगढ़ स्थित सहकारी बैंकों के खाताधारकों और उनके आश्रित जिनकी उम्र 75 साल से कम है, के लिए है। लाभपात्रियों को कैशलैस स्वास्थ्य बीमा योजना वर्ष 2020-21 में इलाज की सुविधा दी जाएगी।

सूबे में 1.42 लाख परिवारों ने फॉर्म भरे

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सूबे में 1.42 लाख परिवारों ने फॉर्म भरे हैं। जो भी इस स्कीम के अधीन सदस्य बनना चाहते हैं, वह नजदीकी सहकारी सभा/सहकारी संस्थाओं में तुरंत जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं और सदस्य बन सकते हैं। 

अब तक 3 लाख से अधिक सदस्यों का इलाज

भाई कन्हैया ट्रस्ट के डिप्टी चेयरमैन विकास गर्ग का कहना है कि यह स्कीम साल 2008 से चली आ रही है। इस स्कीम के अधीन अब तक 3 लाख से अधिक सदस्यों अब तक लगभग 268 करोड़ रुपये का इलाज मुहैया करवाया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!