राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab New Chief Secretary : पंजाब की भगवंत मान सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने मुख्‍य सचिव को बदल दिया है। अनुरूद्ध तिवारी की जगह वीके जंजुआ को पंजाब का नया मुख्‍य सचिव बनाया गया है। इससे पहले डीजीपी के छुट्टी पर चले जाने के बाद सरकार ने नया कार्यवाहक डीजीपी नियुक्‍त किया था।   

बजट सत्र समाप्त होते ही वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त व टेक्सेशन केएपी सिन्हा भी बदले 

दरअसल संगरूर संसदीय उपचुनाव हारने के बाद आम आदमी पार्टी ने पंजाब में कई फेरबदल शुरू कर दिए हैं।मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कैबिनेट का विस्तार कर दिया है , वहीं कल कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए मंच का संचालन करने वाले मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी को पद से हटाकर उनकी जगह विजय कुमार जंजुआ को मुख्य सचिव बना दिया है।

पिछले साल सितंबर महीने में तब के मुख्य मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने विनी महाजन की जगह अनिरुद्ध तिवारी को मुख्य सचिव लगाया था। तेज तर्रार अफसरों में माने जाते अनिरुद्ध तिवारी को अचानक हटाए जाने से राजनीतिक हलको में चर्चा छिड़ गई है।हालांकि जब आम आदमी पार्टी की मार्च महीने में सरकार बनी थी तभी यह माना जा रहा था कि अनिरुद्ध तिवारी की जगह नया मुख्‍य सचिव बनाया जाएगा।

पहले दिल्‍ली में डेपुटेशन पर कार्यरत विजय कुमार सिंह या फिर अनुराग अग्रवाल को मुख्‍य सचिव बनाए जाने की चर्चा थी।  इसके अलावा 1988 बैच की रवनीत कौर का नाम भी चला था लेकिन आज वीके जंजुआ को लगा दिया है। अनिरुद्ध तिवारी को महात्मा गांधी प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान में डायरेक्टर जनरल लगाया गया है।

एक और बड़ा फैसला लेते हुए भगवंत मान सरकार ने बजट सत्र समाप्त होते ही एडिश्नल चीफ सेक्रेटरी वित्त व टेक्सेशन के.ए.पी सिन्हा को भी बदल दिया है। यह विभाग अतिरिक्त तौर पर अजॉय कुमार शर्मा के पास रहेंगे। वह स्वास्थ्य विभाग के सचिव भी बने रहेंगे। केएपी सिन्हा को एडिश्नल चीफ सेक्रेटरी फूड प्रोसेसिंग, जेल का चार्ज दिया गया है। कुमार राहुल को सेक्रेटरी रोजगार जेनरेशन के अलावा सेक्रेटरी तालमेल और जनरल एडमिस्ट्रेशन लगाया गया है।

Edited By: Sunil Kumar Jha