जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। नोट के साथ अब वोट डालने के लिए बैंकर्स अपने कस्टमर को मोटिवेट करते नजर आएंगे। बैंक में पैसे जमा कराते या निकालते समय अब बैंकर्स हर कस्टमर से लोकसभा चुनाव में अपना वोट डालने की सलाह देंगे। यहां तक कि बैंकर्स अपने कस्टमर से यह भी पूछेंगे कि क्या उन्होंने अपना वोटर कार्ड अब तक बनवाया है या नहीं। इसके अलावा बैंक में आने वाले कस्टमर्स को वोटिंग के लिए जागरूक करते हुए पंफलेट, स्टीकर और गाइडलाइंस दी जाएंगी। इससे पहले प्रशासन के इलेक्शन डिपार्टमेंट ने शहर के सभी प्राइवेट और गवर्नमेंट हॉस्पिटल में अपने रूटीन चेकअप के लिए आने वाले मरीजों को वोट डालने के लिए जागरूक करने की पहल की थी। इस मुहिम के तहत शहर के सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में चेकअप कराने के लिए आने वाले मरीजों को उनके पेशेंट कार्ड पर वोटिंग के लिए जागरूक करने के लिए स्टीकर व पंफलेट दिए जा रहे हैं।

इलेक्शन डिपार्टमेंट की ओर से की गई है इस बार खास प्लानिंग
इस बार चुनाव में पहली बार ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसको लेकर भी प्रशासन के इलेक्शन डिपार्टमेंट ने खास प्लानिंग की है। बैंक में आने वाले कस्टमर्स को वोट डालने के लिए डेमो भी दिए जाएंगे। बैंकर्स अब कस्टमर्स को ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल करना भी सिखाएंगे। ताकि लोग सही ढंग से अपना वोट डाल सकें।

होटल्स में आने वाले कस्टमर्स को भी वोट डालने के लिए किया जाएगा जागरूक
डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि स्वीप मुहिम के तहत शहर के सभी होटलों व रेस्टोरेंट्स मालिकों को भी जोड़ा गया है। शहर के नामी होटल्स व रेस्टोरेंट्स में भी कस्टमर्स को वोट डालने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके लिए होटल्स में जगह-जगह स्टैंडीज, बैनर और इलेक्शन डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर और वोटिंग मशीन का इस्तेमाल करने को लेकर गाइडलाइंस डिस्प्ले की जाएगी।

बैंकों में लगाए जाएंगे हेल्प डेस्क, वोटर कार्ड बनाने की सुविधा
शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों में कस्टमर्स के लिए वोटिंग को लेकर हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे। चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बैंक में आने वाले कस्टमर्स हेल्प डेस्क से मदद ले सकेंगे। यहां तक कि डीसी की ओर से बैंकर्स को प्रस्ताव पेश किया गया है कि जरूरत पडऩे पर चाहें तो बैंक के अंदर वोट बनाने की सुविधा भी शुरू की जाएगी। अगर किसी का वोटर कार्ड नहीं बना है, तो कस्टमर बैंक के हेल्प डेस्क पर जाकर न्यू वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा शहर के अंदर बने सभी एटीएम पर लोगों को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी स्टीकर, बैनर और स्टैंडीज लगाई जाएंगी। ताकि इस लोकसभा चुनाव में लोग ज्यादा से ज्यादा वोट कर सकें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pankaj Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!