चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अब पैसेंजर्स मात्र 50 रुपये में अपनी बॉडी व हेल्थ से जुड़े 16 प्रकार के टेस्ट करा सकेंगे। अंबाला रेलवे मंडल की ओर से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के मेन एंट्री प्वाइंट पर पल्स हेल्थ चेकअप मशीन इंस्टाल की है। रेलवे स्टेशन पर जो मशीन इंस्टाल की गई है, उसके जरिये मात्र 10 मिनट में 16 टेस्ट हो जाएंगे। इसके लिए पैसेंजर को मशीन में 50 रुपये डालने पड़ेंगे। जिसके बाद मशीन के सामने खड़ा होना पड़ेगा। मशीन आपकी बॉडी के कुछ पा‌र्ट्स को स्कैन करेगी। और इसके साथ ही 10 मिनट बाद आपकी एवरेज फुल बॉडी चेकअप रिपोर्ट आ जाएगी।

ये टेस्ट करा सकेंगे

इस मशीन के जरिये लोग 10 मिनट के अंदर बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन आदि की रिपोर्ट ले सकेंगे। इसके अलावा इन जांचों में पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेंपरेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन भी शामिल रहेगा। स्टेशन पर मशीन का संचालन करने वाली कंपनी ने बताया कि इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा। मात्र मशीन के आगे खड़े होने से ही बॉडी स्कैन हो जाएगी। और 10 मिनट के अंदर टेस्ट रिपोर्ट आ जाएगी।

ई-मेल पर भी मंगवा सकेंगे रिपोर्ट

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पल्स नाम से लगी मशीन के संचालकों ने बताया कि इस मशीन के जरिये पैसेंजर अपनी हेल्थ चेकअप रिपोर्ट ई-मेल आइडी पर भी मंगवा सकते हैं। जब मशीन पर खड़े होकर पैसेंजर अपनी बॉडी को स्कैन कराएंगे। उनसे ऑप्शन के तौर पर ई-मेल आईडी देने के लिए पूछा जाएगा। पैसेंजर चाहे तो मशीन द्वारा ई-मेल आइडी के ऑप्शन को भरकर अपनी हेल्थ रिपोर्ट ले सकेंगे। इसके अलावा यात्री को एक स्लिपनुमा रिपोर्ट मशीन द्वारा मिलेगी। जोकि प्रोसेस पूरा होने के बाद ऑटो जेनरेट होगी।

जल्द ही कालका रेलवे स्टेशन पर भी लगेगी मशीन

अंबाला मंडल के अंतर्गत आने वाले चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले यह मशीन लगाई गई है। अधिकारियों की मानें तो आने वाले दिनों में यह मशीन पैसेंजर्स की सुविधा के लिए कालका रेलवे स्टेशन पर भी लगाई जाएगी।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!