Move to Jagran APP

मोहाली में बढ़ रहे क्राइम पर लगाम लगाएंगे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सी प्लस कैमरे, जानें क्या है खासियत

इस तकनीक की मदद से आटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएमएनपीआर) कैमरा में आने वाले हर वाहन का पूरा डाटा स्टोर हो जाएगा। पूरे जिले में कैमरे इंस्टॉल करवाए जाएंगे। डीएसपी गुरशेर संधू ने बताया कि उनकी टीम ने शहर में कुल 144 प्वाइंट वेरीफाई किए गए थे।

By Edited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:25 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 09:22 AM (IST)
मोहाली में बढ़ रहे क्राइम पर लगाम लगाएंगे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सी प्लस कैमरे, जानें क्या है खासियत
माेहाली के सब डिविजन सिटी-1 में आर्टिफिशियल कैमरों की सेटिंग करती टेक्निकल टीम। (जेएनएन)

मोहाली, [संदीप कुमार]।  शहर में बढ़ रहे महिलाओं से छेड़छाड़ मामले, स्नैचिंग व लूटपाट की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत 'सेफ मोहाली प्रोजेक्ट' के उद्देश्य से सब डिवीजन सिटी-1 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सी प्लस कैमरे लगाए जा रहे हैं।

prime article banner

केएफटी आइटी सल्यूशन कंपनी इन कैमरों को शहर के एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर इंस्टॉल करेगी। डीएसपी सिटी-1 गुरशेर सिंह संधू ने बताया कि शहर में बढ़ रही वारदातों के मद्देनजर इन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरों को लगाया जा रहा है, ताकि अपराधियों व उनके व्हीकल को आसानी से ट्रेस किया जा सके। इस तकनीक की मदद से आटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएमएनपीआर) कैमरा में आने वाले हर वाहन का पूरा डाटा स्टोर हो जाएगा।

पूरे जिले में कैमरे इंस्टॉल करवाए जाएंगे

डीएसपी गुरशेर संधू ने बताया कि उनकी टीम ने शहर में कुल 144 प्वाइंट वेरीफाई किए गए थे। इनमें शहर के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट के अलावा मार्केट्स का भीड़भाड़ वाले एरिया भी शामिल थे। शुरुआती दौर में डेमो के तौर पर पहले सबडिविजन सिटी-1 के 16 एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर इन कैमरों को इंस्टॉल किया जा रहा है। अगर डेमो सफल रहा तो इसे पूरे जिले में इंस्टॉल करवाया जाएगा।

क्या है क्वालिटी

16 प्वाइंट पर लगने वाले इन आर्टिफिशियल इंटलीजेंस कैमरों की खासियत यह है कि कैमरे 800 मीटर से व्हीकल को स्कैन कर लेंगे। जिनमें व्हीकल नंबर, उसका रंग, स्पीड, समय व मॉडल आटोमैटिक रीड करने के बाद कंट्रोल के सरवर रूम में एक ब्लॉग तैयार कर देगा। यह ब्लॉग 20 से 25 दिन तक सरवर रूम में स्टोर रहेगा। इस ब्लॉग में स्टोर हुए डाटा से किसी भी वारदात के बाद 250 दिन तक जानकारी ली जा सकेगी।

डीएसपी ऑफिस में बनेगा कंट्रोल रूम

सबडिविजन सिटी-1 में लगने वाले 64 कैमरों का कंट्रोल रूम डीएसपी गुरशेर संधू के ऑफिस में स्थापित किया जाएगा। केएफटी आइटी सल्यूशन की एचआर डायरेक्टर आभा बंसल ने बताया कि इन कैमरों को शहर की सुरक्षा के मद्देनजर लगाया जा रहा है, जिसे इंस्टॉल करने में 20 से 25 दिन लगेंगे। हमारी टेक्नीकल टीम इस पर काम कर रही है। व्हीकल कैप्चरिंग व क्वालिटी के लिए इन कैमरों को आठ फीट की हाइट पर लगाया जाएगा और एक खंबे पर दो कैमरे लगेंगे।

शहर की सेफ्टी के लिए केएफटी आई सल्यूशन कंपनी के सहयोग से यह कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरों की मेंटेनेंस के लिए कंपनी ने उन्हें तीन साल की एनुअल मेंटेनेंस कवरेज (एएमसी) भी प्रोवाइड करवाई है। यह कैमरे अपराधियों को पकड़ने के लिए काफी मददगार साबित होंगे। -गुरशेर सिंह संधू, डीएसपी सिटी-1 मोहाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK