Move to Jagran APP

पीयू के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 7वें पे कमीशन का लाभ

पंजाब यूनविर्सिटी के प्रोफेसर और कर्मचारियों को सातवां पे कमीशन देने के लिए बोर्ड ऑफ फाइनेंस ने मंजूरी दे दी है।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:31 PM (IST)
पीयू के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 7वें पे कमीशन का लाभ
पीयू के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिल सकता है 7वें पे कमीशन का लाभ

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और कर्मचारियों के लिए खुशखबरी और बड़ा तोहफा मिला है। पंजाब यूनिवर्सिटी बोर्ड ऑफ फाइनेंस में काफी लंबे समय से पीयू शिक्षक और कर्मचारियों को 7वां पे कमीशन देने की मांग को बोर्ड ऑफ फाइनेंस ने मंजूरी दे दी है। मीटिंग में फैसला लिया गया कि इस संबंध में जल्द ही यूजीसी को चिट्टी भेजी जाएगी, जिसमें यह मांग की जाएगी कि पीयू शिक्षकों को कर्मचारियों का वेतन जब यूजीसी देती है तो 7वां पे कमीशन भी यूजीसी ही देगी। जानकारी के अनुसार इस फैसले से पीयू के 700 से अधिक शिक्षकों और करीब तीन हजार कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। एरियर देने के लिए करीब 80 करोड़ की जरुरत है।

loksabha election banner

पंजाब यूनिवर्सिटी के 2019-20 सत्र के लिए 577.32 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी मिल गई। मंगलवार बोर्ड ऑफ फाइनेंस की बैठक में प्रस्तावित बजट को सर्व सम्मति से पास कर दिया गया, जिसे अब सिंडीकेट में पास करने के लिए रखा जाएगा। 2019-20 सत्र के लिए बजट बीते वर्ष के मुकाबले 29.24 करोड़ (5.63 फीसद) ज्यादा पास किया गया है। 2018-19 सत्र में पीयू का वित्तीय बजट 548.08 करोड़ था। जानकारी अनुसार पीयू प्रशासन द्वारा यूनिवर्सिटी के विभिन्न स्रोत से 307.50 करोड़, यूजीसी से 233.48 करोड़ और पंजाब सरकार से 36.33 करोड़ बजट के तौर पर मिलेंगे

पीयू कुलपति प्रो.राजकुमार की अध्यक्षा में बोर्ड ऑफ फाइनेंस की मीटिंग हुई। बैठक में रजिस्ट्रार प्रो.कर्मजीत सिंह,सीनेटर और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन,सीनेटर प्रो.नवदीप गोयल,स्पेशल सेक्रेटरी फाइनेंस पंजाब सरकार गरिमा सिंह,स्पेशल सेक्रेटरी फाइनेंस यूटी हरीश नैयर,डिप्टी डायरेक्टर कॉलेज पंजाब डॉ.एलएस गिल और पीयू फाइनेंस एंड डेवलेपमेंट ऑफिसर विक्रम नैयर शामिल थे। 

कांट्रेक्ट कर्मचारियों के वेतन में तीन फीसद इजाफा 

बोर्ड ऑफ फाइनेंस ने पंजाब यूनिवर्सिटी में लंबे समय से कांट्रेक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों के वेतन में हर साल इजाफा करने का फैसला लिया है। जानकारी अनुसार अब कांट्रेक्ट कर्मचारियों के वेतन में हर साल 3 फीसद इजाफा होता रहेगा। कई सालों से इन कर्मचारियों के वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं हो रही थी।

पीयू ने इनकम बढ़ाने के लिए तैयार की खास प्लानिंग

देश की प्रतिष्ठित पंजाब यूनिवर्सिटी बीते कई सालों से आथिक तंगी से जूंझ रही है। बोर्ड ऑफ फाइनेंस में पीयू की आय बढ़ाने को लेकर कई प्रस्तावों को अप्रूवल दी गई है। जिसमें पीयू स्थित पत्राचार विभाग(यूसोल) में दाखिले को बढऩा, पीयू द्वारा ऑनलाइन कोर्स शुरु करने, पीयू इंटरनेशनल ऑफ कैंपस शुरु करने,कंसल्टेंसी से इनकम, और पीयू कैंपस में विदेशी स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ानेरू जैसे सुझाव शामिल हैं।

बोर्ड ऑफ फाइनेंस में यह फैसले भी लिए 

-पीयू स्टूडेंटस के लिए 5 से 6 करोड़ रुपये ऑनलाइन जर्नल आदि के लिए बजट तय किया गया है।

-बैठक में मेडिकल ऑफिसर,मेडिकल स्पेशलिस्ट,विजिटिंग कंसल्टेंट,पार्ट टाइम स्पेशलिस्ट का ऑनरेरियम (वेतन) बढ़ाने पर फैसला।

-बोर्ड ऑफ फाइनेंस ने एसी जोशी लाइब्रेरी में असिस्टेंट आर्काव का वेतनमान संशोधन,लैब अटेंडेंट आदि को रिवाइज वेतनमान देने का प्रस्ताव यूजीसी को भेजा जाएगा।

-पंजाब यूनिवर्सिटी में करीब 20 करोड़ की लागत से 66केवी सब स्टेशन को मिली मंजूरी।

अगले साल तक ऑडिटोरियम का काम होगा पूरा

बैठक में सेक्टर-25 साउथ कैंपस में बनने वाले नार्थ रीजन के सबसे बड़े मल्टीपर्पज ऑडिटोरियम के निर्माण कार्य को लेकर भी काफी मंथन हुआ। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 24.78 करोड़ मंजूर किए गए हैं। 72.67 करोड़ से बनने वाले ऑडिटोरियम का काम अधर में लटका हुआ है। बैठक में बताया गया कि 80 फीसद काम पूरा हो चुका है। काम में देरी पर कांट्रेक्टर पर 78 लाख रुपये जुर्माना लगाया जा चुका है और अब अगले साल के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। ऑडिटरियम में एक साथ 2500 लोग बैठ सकेंगे।

टीचर्स एसोसिएशन ने किया स्वागत

पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट प्रो.राजेश गिल प्रोजेक्ट कहना है कि बोर्ड ऑफ फाइनेंस ने 7वें पे स्केल को मंजूरी दच्कर अच्छा फैसला लिया है। वीस प्रो.राजकुमार ने पुटा एग्जीक्यूटिव की मीटिंग में इसका आश्वासन दिया था। बोर्ड ऑफ फाइनेंस के इस फैसले का  स्वागत करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.