Move to Jagran APP

पंजाब यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस में तैयार हुआ वीसी का एक और दफ्तर, पुराने में विरोध प्रदर्शनों ने डाला मुश्किल में

पंजाब यूनिवर्सिटी में वीसी दफ्तर के बाहर आये दिन होने वाले धरने व प्रदर्शनों के कारण वीसी का एक और दफ्तर साउथ कैंपस में तैयार हो गया है। पुराने दफ्तर में धरनों के कारण अक्सर मुख्य गेट पर ताला लटका रहता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 01:43 PM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस में तैयार हुआ वीसी का एक और दफ्तर, पुराने में विरोध प्रदर्शनों ने डाला मुश्किल में
पीयू वीसी दफ्तर के बाहर प्रदर्शनों से परेशान वीसी ने बनवाया एक और दफ्तर। फाइल फोटो

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में अब कुलपति प्रो. राजकुमार के लिए दो दफ्तर हो गए हैं। कुलपति के लिए दूसरा आफिस सेक्टर-25 स्थित साउथ कैंपस में तैयार किया गया है। दो कमरों में तैयार किया गया यह आफिस ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर (एचआरडीसी) बिल्डिंग में तैयार किया गया है।

loksabha election banner

नए आफिस को वीसी आफिस साउथ कैंपस नाम दिया गया है। कुलपति प्रो. राजकुमार ने खुद नए वीसी दफ्तर का उद्घाटन किया। इससे पहले इस आफिस में पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व डीएसडब्ल्यू और एचआरडीसी के पूर्व डायरेक्टर प्रो. एसके तोमर बैठते थे।

सूत्रों के अनुसार कुलपति के दोनों आफिस के कारण स्टूडेंट्स और उनसे मिलने आने वाले को दिक्कत न हो इसके लिए शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार कुलपति सेक्टर-14 के साथ ही साउथ कैंपस विभागों की कार्यप्रणाली को नजदीक से जान सकें इसलिए भी उनके लिए दूसरा आफिस तैयार किया गया है।

पंजाब यूनिवर्सिटी के कई बड़े विभाग साउथ कैंपस में स्थिति हैं, जिनमें यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी (यूआइइटी), पीयू डेंटल कालेज, ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर और कई साइंस संकायों को भी यहां शिफ्ट किया जा चुका है।

भविष्य के अधिकतर बड़े प्रोजक्ट साउथ कैंपस में

भविष्य में भी अब पीयू की ओर से बनने वाले अधिकतर बड़े प्रोजेक्ट साउथ कैंपस में ही बनाए जाएंगे। ऐसे में कुलपति के लिए नया वीसी आफिस बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार हफ्ते में कुछ निर्धारित दिनों या कुछ घंटे का समय कुलपति साउथ कैंपस में बने वीसी दफ्तर को देंगे।

धरनों ने कुलपति की एंट्री बंद कर दी 

पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में सालभर धरने और प्रदर्शनों का दौर जारी रहता है। बीते तीन वर्षों से धरने और विरोध प्रदर्शन लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्टूडेंट्स के साथ ही टीचिंग और नान टीचिंग कर्मचारियों ने बीते सालभर में सबसे अधिक विरोध प्रदर्शन किए हैं।

मुख्य गेट पर अक्सर लगा रहता है ताला

विरोध के कारण सेक्टर-14 कैंपस स्थित मेन वीसी दफ्तर के मुख्य गेट पर हमेशा ताला लटका रहता है। सुरक्षा को देखते हुए वीसी दफ्तर के गेट को खोला नहीं जाता। यहां तक कि कुलपति को भी बैक डोर एंट्री से अपने दफ्तर में आना पड़ता था।

काम हो रहा था प्रभावित

विरोध के कारण कुलपति दफ्तर का काम काफी प्रभावित हो रहा था। कुलपति से मिलने आने वालों को भी दफ्तर में एंट्री नहीं मिल पाती थी। इसी बात का ध्यान रखते हुए अब वीसी के लिए साउथ कैंपस में नया दफ्तर तैयार हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.