Move to Jagran APP

अंजुम मोदगिल ने तोड़ा व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता चंडीगढ़ दिल्ली में आयोजित 12वीं सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स श

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 09:37 PM (IST)
अंजुम मोदगिल ने तोड़ा व‌र्ल्ड रिकॉर्ड
अंजुम मोदगिल ने तोड़ा व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : दिल्ली में आयोजित 12वीं सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स शूटिग चैंपियनशिप में शहर की शूटर अंजुम मोदगिल ने 10 मीटर एयर राइफल में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड कायम किया है। अंजुम ने डॉ. करनी सिंह शूटिग रेंज में इस रिकॉर्ड को कायम किया है। गौरतलब है कि अंजुम मोदगिल ने 10 मीटर राइफल में पहले ही टोक्यो ओलंपिक का कोटा सुरक्षित कर लिया है, लेकिन ओलंपिक जाने का आखिरी निर्णय अभी भी नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पास है, जोकि खिलाडि़यों की सेलेक्शन पर अंतिम निर्णय लेगा। ऐसे में अगर यह खिलाड़ी उस समय तक टॉप पर रहती हैं तो इनका टिकट कंफर्म है। अजुंम इससे पहले भी इंटरनेशनल शूटिग स्पो‌र्ट्स फेडेरेशन की प्रतियोगिताओं में तीन गोल्ड, दो सिल्वर और 4 ब्रांज मेडल जीत चुकी हैं। अंजुम मोदगिल पंजाब पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर मोहाली में तैनात हैं। उन्होंने डीएवी कॉलेज-10 से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। अंजुम ने एनसीसी से शुरू किया शूटिग का सफर

loksabha election banner

अंजुम ने साल 2009 में एनसीसी से अपना शूटिग का सफर शुरू किया था। वह 10 मीटर एयर राइफल, 50 मीटर 3 पोजीशन और 50 मीटर प्रोन राइफल शूटिग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती हैं। साल 2010 से वह इंडियन शूटिग टीम का हिस्सा हैं और अब तक 14 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, इन प्रतियोगिताओं में उन्होंने देश के लिए 12 मेडल जीते हैं। अंजुम राष्ट्रीय स्तर पर 50 से ज्यादा मेडल जीतकर कई बार राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं। इससे पहले साल 2017 में अंजुम ने ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में आयोजित कॉमनवेल्थ शूटिग चैंपियन में ब्रांज मेडल जीता था। इसी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राइफल में अंजुम ने सिल्वर मेडल जीता था। वहीं केरल में आयोजित 61 वीं नेशनल शूटिग चैंपियनशिप में अंजुम ने प्रोन इंडव्यूजल में गोल्ड, प्रोन टीम इंवेट में गोल्ड मेडल जीता, मिक्सड एयरराइफल्स में गोल्ड मेडल, 3 पोजीशन इंडव्यूजल में गोल्ड मेडल और 3 पोजीशन टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। साल 2018 में मैक्सिको में आयोजित इंटरनेशनल शूटिग स्पोर्ट फेडेरेशन (आईएसएसएफ) व‌र्ल्ड कप में अंजुम मौदगिल ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.