Move to Jagran APP

अमृतपाल ने पुलिस पर उठाए सवाल, बोला- घर से क्यों नहीं किया गिरफ्तार

उसने कहा है कि लोगों के मन में हुकूमत ने जो भय खड़ा किया है उसे खत्म करने के लिए जत्थेदार साहिब नेतृत्व करें। उसने कहा कि वह सतिगुरु सच्चे पातशाह के हाथ में है। उस पर गुरु का आशीर्वाद है और कोई उसका बाल भी बांका नहीं कर सकता।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Thu, 30 Mar 2023 03:26 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 06:57 AM (IST)
अमृतपाल ने पुलिस पर उठाए सवाल, बोला- घर से क्यों नहीं किया गिरफ्तार
Amritpal Singh Update: अमृतपाल ने पुलिस पर उठाए सवाल, बोला - घर से क्यों नहीं किया गिरफ्तार

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। अजनाला थाने पर हुए हमले में वांछित खालिस्तानी समर्थक और अलगाववादी अमृतपाल सिंह का 18 मार्च को जालंधर के महितपुर से फरार होने के 12वें दिन पहला वीडियो सामने आया है। वीडियो में उसने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से वैशाखी पर तख्त श्री दमदमा साहिब में सरबत खालसा बुलाने की बात कही है। इससे पूर्व दिनभर उसके समर्पण की अटकलें लगती रहीं।

loksabha election banner

बुधवार शाम लगभग पांच बजे इंटरनेट मीडिया आए दो मिनट 20 सेकंड के वीडियो में अमृतपाल का तेवर पहले जैसा दिख रहा है। उसने भड़काऊ बातें कही हैं। कुछ दिन पहले श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने गांवों में खालसा वहीर (मार्च) निकालने की घोषणा की थी। इस पर अमृतपाल ने कहा है कि कौम के विभिन्न मसलों पर छोटे-छोटे मोर्चे लगे हैं लेकिन अब इन पर सरबत खालसा में चर्चा होनी चाहिए। यह वैशाखी पर हो, जिसमें उसके (अमृतपाल को) गिरफ्तार करने के प्रयास के विरोध में देश-विदेश में प्रदर्शन करने वाले लोग भी पहुंचें।

उसने कहा है कि लोगों के मन में हुकूमत ने जो भय खड़ा किया है उसे खत्म करने के लिए जत्थेदार साहिब नेतृत्व करें। उसने कहा कि वह सतिगुरु सच्चे पातशाह के हाथ में है। उस पर चढ़दीकला (गुरु का आशीर्वाद) है और कोई उसका बाल भी बांका नहीं कर सकता। सच्चे पातशाह की मेहरबानी थी कि इतने बड़े घेरे से निकल गया। उसने पुलिस पर सवाल उठाया कि अगर उसे गिरफ्तार करना था तो घर से करती। रास्ते में इसलिए रोका गया ताकि वह मालवा में पहुंचकर खालसा वहीर (मार्च) शुरू न कर सके।

गुरुद्वारों के आसपास सुरक्षा बढ़ी

सोमवार रात को ही अमृतपाल और उसके साथी पपलप्रीत के पंजाब में छिपे होने की खबरें आने लगीं। इसके बाद राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। पुलिस ने होशियारपुर-फगवाड़ा मार्ग पर स्थित गांव मरनाइया में सघन तलाशी अभियान चलाया। मंगलवार सुबह इस मार्ग को सील कर दिया गया। सघन तलाशी लगभग तीन घंटे बाद दो पहिया वाहनों और कारों के लिए मार्ग को खोल दिया गया, लेकिन तलाशी जारी रही। पुलिस ने दो संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया और एक इनोवा कार बरामद की, जिस पर लुधियाना का (पीबी10सीके0527) नंबर था। रोड ट्रांसपोर्ट अथारिटी के रिकार्ड के अनुसार यह नंबर किसी के नाम पर रजिस्टर्ड ही नहीं है।

अमृतपाल के किसी गुरुद्वारे में समर्पण की आशंकाओं को देखते हुए अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब व श्री अकाल तख्त साहिब, तलवंडी साबो में तख्त श्री दमदमा साहिब और आनंदपुर साहिब में तख्त श्री केसगढ़ साहिब के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए। श्री हरिमंदिर साहिब के बाहर उच्च पुलिस अधिकारी सादे कपड़ों में तैनात रहे और फ्लैग मार्च भी निकाला गया।

उत्तराखंड नंबर की गाड़ी में पंजाब पहुंचा अमृतपाल, पुलिस ने कब्जे में ली

पुलिस सूत्रों के अनुसार अमृतपाल उत्तराखंड नंबर (यूके 06 एआर 1313) की स्कार्पियो से जालंधर पहुंचा है। यह गाड़ी पुलिस ने अपने कब्जे में ले ली है। अमृतपाल ने दिल्ली-जालंधर हाईवे पर कपूरथला की सीमा में पड़ते एक डेरे पर शरण ली थी। अब वहां से भी फरार हो गया है।

क्या है सरबत खालसा

सरबत खालसा में धर्म से जुड़े मुद्दे पर चर्चा होती है और निर्णय लिया जाता है। इसके लिए देश-विदेश के सभी पंथक संगठनों सहित पूरे सिख जगत को निमंत्रण दिया जाता है। पांचों तख्तों के सिंह साहिबान जो निर्णय लेते हैं उस पर उपस्थित संगत से हामी भराई जाती है। यदि सिख समुदाय निर्णय से सहमत नहीं है तो पांचों तख्तों के जत्धेदार को अपना निर्णय बदलना पड़ता है।

पंजाब में सैकड़ों थाने, कितने की सीसीटीवी फुटेज की जांच कराएं हाई कोर्ट

अमृतपाल मामले में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने कहा कि पंजाब में सैकड़ों थाने हैं, कोर्ट कितने थानों की सीसीटीवी फुटेज की जांच करवा सकता है। जस्टिस एनके शेखावत ने कहा, बेहतर होगा कि याची अमृतपाल की अवैध हिरासत का कोई ठोस सुबूत दे। कोर्ट बिना कोई देर लगाए वारंट आफिसर नियुक्त करेगा या न्यायिक जांच के आदेश देगा।

जवाब दायर करने के लिए अमृतपाल के वकील ने समय मांगा तो कोर्ट ने सुनवाई 12 अप्रैल के लिए स्थगित कर दी। पुलिस ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। पुलिस ने बताया कि अमृतपाल फरार है और खुद को छिपा रहा है ताकि एनएसए के तहत जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) अमृतसर के आदेश का पालन न हो। कोर्ट को बताया गया कि अमृतपाल के संबंध में लुक आउट सर्कुलर 19 मार्च को जारी किया गया, ताकि वह देश छोड़कर विदेश न जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.