Move to Jagran APP

श्री दरबार साहिब की तस्वीर वाली टॉयलेट सीट बेचने पर फंसी अमेजन, कैप्‍टन ने दी चेतावनी

अमेजन के साइट से टॉयलेट सीट व मैट पर दरबार साहिब का फोटो लगाकर बेचने का विवाद बढ़ गया है। सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कंपनी को चेतावनी दी है और माफी मांगने को कहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 08:45 PM (IST)
श्री दरबार साहिब की तस्वीर वाली टॉयलेट सीट बेचने पर फंसी अमेजन, कैप्‍टन ने दी चेतावनी
श्री दरबार साहिब की तस्वीर वाली टॉयलेट सीट बेचने पर फंसी अमेजन, कैप्‍टन ने दी चेतावनी

चंडीगढ़/जालंधर, जेएनएन। ऑनलाइन श‍ापिंग कंपनी अमेजन टाॅयलेट सीट और मैट पर श्री दरबार साहिब की तस्‍वीर लगाने के मामले में बुरी तरह घिर गई है। इससे सिखों में भारी रोष है और कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह भी इस मामले पर सामने आए हैं और कंपनी को माफी मांगने को कहा है। कैप्‍टन ने अमेजन को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इससे पहले शिरोमणि सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा। 

loksabha election banner

सिख संगठनों ने कहा है अमेजन की इस तरह की हरकत को बिल्‍कुल सहन नहीं किया जा सकता है। ऐसी करतूत की है जिससे सिखों में आक्रोश है। बता दें कि आरोप लगाया जा रहा है कि अमेजन की साइट पर एेसा टाॅयलेट सीट व मैट बेचा जा रहा है जिस पर सिखों के मुख्य धार्मिक स्थल की तस्वीरें लगी हैं। अमेजन की साइट पर बिक रही एक टॉयलेट मैट और टॉयलेट सीट पर श्री स्‍वर्ण मंदिर साहिब टेंपल की तस्वीर लगी दिखाई गई है।

सिखों में रोष, एसजीपीसी ने अमेजन कंपनी को भेजा कानूनी नोटिस

बताया जाता है कंपनी की ओर से अपनी वेबसाइट पर फिलीफोम यूनिवर्सल टायलेट सीट की बिक्री के लिए प्रसारित एक तस्वीर में सीट के ऊपर श्री स्‍वर्ण मंदिर साहिब की तस्वीर वाला मैट दिखाया गया है। इसके वायरल होने के बाद पंजाब में सिखों में उबाल आ गया। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमेजन की इस हरकत की कड़ी निंदा की। इस संबंध में मुख्‍यमंत्री ने ट्वीट कर अमेजन को चेतावनी देते हुए तुरंत माफी मांगने को कहा है। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब सिखों के लिए दुनिया में महानतम और पवित्र स्थान है। कैप्‍टन ने ट्वीट में लिखा है, मैं फिलिफोम यूनिवर्सल कंपनी द्वारा श्री दरबार साहिब की फोटो टॉयलेट सीट पर लगाने की निंदा करता हूं। इससे पूरे विश्‍व में सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं। मैं इसको तुरंत वापस लेने अौर कंपनी से माफी मांगने की मांग करता हूं।

द सिख कोएलिशन ने अमेजन के सीईओ को पत्र भेज जताई नाराजगी

संगठन द सिख कोएलिशन के वरिष्ठ प्रबंधन सिम सिंह ने अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डेविड जेपोस्की को इस संबंध में पत्र लिखा। उन्होंने कहा, 'हमें पता चला है कि इस प्लेटफॉर्म पर कई विक्रेता स्वर्ण मंदिर और सांस्कृतिक प्रतीकों की तस्वीर वाले उत्पाद बेच रहे हैं। ऐसे उत्पादों पर धार्मिक व सांस्कृतिक प्रतीकों की तस्वीरें छापना अपमानजनक है।' संगठन ने बताया कि सिख समुदाय की ओर से आक्रोश उभरने के बाद वेबसाइट से कई पेज डिलीट किए जा चुके हैं। अब उन उत्पादों को संभवत: वेबसाइट से हटा दिया गया है।

अमेरिका के यूनाइटेड सिख्स ने अमेजन के सीईओ को लिखा पत्र

इस उत्पाद की बिक्री का अमेरिका और भारत सहित अन्य स्थानों पर विरोध शुरू हो गया है। अमेरिका के यूनाइटेड सिख्स नाम के संगठन ने ट्वीट करके अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस से इस उत्पाद को तुरंत हटाने और माफी मांगने की मांग की है। बता दें कि हरमिंदर साहिब या स्वर्ण मंदिर सिखों का प्रमुख धार्मिक स्थल है। दुनियाभर से सिख और दूसरे धर्मों के लोगों की आस्थाएं भी इससे जुड़ी हैं।

यह भी पढ़ें: अमेजन ने ये क्‍या किया, बेच रहा स्वर्ण मंदिर की तस्वीर लगा टॉयलेट सीट, SGPC ने भेजा

यूनाइटेड सिख ने तस्वीर के साथ ट्वीट कर कहा कि स्वर्ण मंदिर सिखों का सबसे पवित्र धार्मिक स्थल है। वहीं, खंडा साहिब उनके मजहब का प्रमुख धार्मिक चिन्ह है। इससे सिखों की धार्मिक आस्थाएं आहत हुई हैं। इसलिए, इनकी तस्वीरों वाले उत्पादों को तुरंत हटाया जाए। विरोध के बाद अमेजॉन ने कुछ उत्पाद जरूर हटाए हैं पर टॉयलेट की बिक्री जारी है।

एसजीपीसी ने कंपनी को भेजा कानूनी नोटिस, कार्रवाई के लिए सुषमा स्‍वराज को लिखा पत्र

दूसरी ओर, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने अमेजन कंपनी की ओर से सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले का सख्त नोटिस लिया है। एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल के निर्देश पर एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिह ने अमेजन कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा है।

डॉ. रूप सिंह ने कहा कि कंपनी की इस हरकत को हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। श्री हरिमंदिर साहिब आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है। इस मामले को लेकर अमृतसर के पुलिस कमिश्नर को भी कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए शिकायत दी गई है। कंपनी को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि इस उत्पाद को तुरंत साइट से हटाया जाए। साथ ही कंपनी सिखों से माफी मांगे।

यह भी पढ़ें: पीएम को एक गरीब लड़की का पत्र - मोदी जी, मेरी सिस्टर की शादी है, प्लीज आप जरूर आना

उन्‍होंने कहा कि अगर कंपनी ने माफी नहीं मांगी और उत्पाद के एड को साइट से नहीं हटाया तो एसजीपीसी उसके खिलाफ सिविल और फौजदारी कार्रवाई करेगी। कंपनी विदेशी है, इसलिए कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी एसजीपीसी ने पत्र भेजा है।

तिरंगे, हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर वाले डोरमैट भी बेचे थे

इस तरह के उत्पाद बेचकर अमेजन पहले भी विवादों में रह चुकी है। कुछ समय पहले इसी ई पोर्टल पर राष्ट्रीय ध्वज जैसा डोरमैट बेचे जाने के बाद बवाल मच गया था। तब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन के खिलाफ सख्त रुख अपनाया था। उन्होंने अमेजन को कड़ी चेतावनी देते हुए उसे यह डोरमेट हटाने और बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। इस कंपनी ने हिंदू देवी-देवताओं की फोटो वाले डोरमैट भी बेचे थे। इस पर भी काफी बवाल मचा था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.