जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। World Tourism Day 2022: आज वर्ल्ड टूरिज्म डे है। ऐसे में चंडीगढ़ टूरिज्म डिपार्टमेंट लोगों को बड़ी सुविधा दे रहा है। अब चंडीगढ़ आने वाले पर्यटकों या यहां के निवासियों को शहर के सभी पर्यटन से जुड़े इवेंट और पर्यटन स्थलों की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी। इतना ही नहीं पर्यटन स्थलों पर जाकर एंट्री टिकट के लिए लंबी लाइनों से भी छुटकारा मिल जाएगा। फूड कोर्ट और होटल तक की बुकिंग क्लिक से ही हो जाएगी। फिर चाहे आप चंडीगढ़ से बाहर हों तब भी बुकिंग करवा सकते हैं।

चंडीगढ़ टूरिज्म डिपार्टमेंट ने अपनी एप के जरिए सभी सुविधाओं को एक ही जगह कनेक्ट कर दिया है। चंडीगढ़ टूरिज्म नाम की एप को डाउनलोड कर सभी तरह की सुविधाएं हासिल की जा सकती हैं। वर्ल्ड टूरिज्म डे को टूरिज्म डिपार्टमेंट उत्सव के तौर पर मना रहा है। इस दौरान कई तरह के कार्यक्रम अगले कुछ दिनों तक आयोजित किए जा रहे हैं।

एक ही टिकट पर देख सकेंगे सभी पर्यटन स्थल

टूरिस्ट की सुविधा के लिए बनाए गए डिपार्टमेंट के एप चंडीगढ़ टूरिज्म पर अच्छा खासा रूझान देखने को मिल रहा है। इस एक ही एप पर सभी टूरिस्ट प्लेस की टिकट बुकिंग, टूरिस्ट प्लेस के फूड आउटलेट पर फूड आइटम की बुकिंग और होटल तक की बुकिंग की सुविधा दी गई है। इतना ही नहीं इस एप के जरिए आप वर्ल्ड हेरिटेज साइट कैपिटल कांप्लेक्स से लेकर 8 अक्टूबर को होने वाले एयर शो तक के लिए एंट्री बुक करा सकते हैं। सभी पर्यटन स्थलों के लिए अलग-अलग या एक ही टिकट भी बुक करा सकते हैं।

लोगों का बचेगा टाइम

चंडीगढ़ टूरिज्म डिपार्टमेंट ने टूरिस्ट का समय बचाने के लिए यह एप शुरू की थी। इसमें केवल टूरिस्ट को यह सुविधाएं ही नहीं दी जा रही। सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी और वहां तक पहुंचने उनकी खासियत के बारे में भी बताया जा रहा है। उन्हें गाइड किया जा रहा है। इस एप के साथ ही टूरिज्म डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.chandigarhtourism.gov.in पर भी यह सभी उपलब्ध है। 

अभी यह इवेंट होने हैं

26 से 04 अक्तूबर तक: डांडिया उत्सव, सेक्टर-17 प्लाजा

27 सितंबर: मार्निंग रागा, सुबह छह बजे सुखना लेक

06-08 अक्तूबर: एयर शो

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट