Move to Jagran APP

हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ की सभी बार एसोसिएशन के चुनाव होंगे ऑनलाइन, चुनाव कार्यक्रम जारी

बार काउंसिल आफ पंजाब एवं हरियाणा ने हरियाणा पंजाब व चंडीगढ़ के सभी जिला बार एसोसिएशन के ऑनलाइन चुनाव करवाने का निर्णय ले लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 11:58 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 11:58 AM (IST)
हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ की सभी बार एसोसिएशन के चुनाव होंगे ऑनलाइन, चुनाव कार्यक्रम जारी
हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ की सभी बार एसोसिएशन के चुनाव होंगे ऑनलाइन, चुनाव कार्यक्रम जारी

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों में मार्च माह से प्रत्यक्ष सुनवाई बंद है, जिस कारण अप्रैल में होने वाले बार एसोसिएशन के चुनाव भी नहीं हो सके थे। अब बार काउंसिल आफ पंजाब एवं हरियाणा ने अब हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ के सभी जिला बार एसोसिएशन के ऑनलाइन चुनाव करवाने का निर्णय ले लिया है। बार एसोसिएशन का यह चुनाव देश में किसी बार का इस तरह होने वाला पहला चुनाव होगा।

prime article banner

बार काउंसिल द्वारा जारी जानकारी के अनुसार पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट सहित पंजाब की सभी बार एसोसिएशन के चुनाव 30 सितंबर तथा हरियाणा की सभी बार एसोसिएशन के चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे। हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस राजीव नारायण रैना इस चुनाव की निगरानी करेंगे।

बार काउंसिल द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार सभी बार को अपने मतदाता सदस्यों की सूची 12 सितंबर तक घोषित करनी होगी। इसके बाद 16 सितंबर को विभिन्न पदों के लिए नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। 17 सितंबर को सुबह नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और इसके बाद इस पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद 17 सितंबर को ही शाम को अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। 18 सितंबर को सभी उम्मीदवारों के नाम उनकी फोटो सहित अन्य जानकारी बार काउंसिल ऑफ पंजाब एवं हरियाणा को सौंप दी जाएगी।

इस बार चुनाव केवल प्रधान, उपप्रधान, सचिव संयुक्त, सचिव तथा खजांची पद के लिए ही होगा। कार्यकारी सदस्यों के लिए चुनाव नहीं होगा और इन्हेंं विजय प्राप्त करने वाले पदाधिकारियों द्वारा नामित किया जाएगा। खास बात यह भी है कि 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में विजय होने वाले पदाधिकारियों का कार्यकाल चुनाव में देरी के कारण छोटा नहीं होगा। इस बार विजय पाने वाले पदाधिकारियों का कार्यकाल अब दिसंबर 2021 तक का होगा। इसके साथ ही अगले वर्ष से पदाधिकारियों का कार्यकाल दिसंबर से दिसंबर तक का होगा।

ऑनलाइन मतदान के लिए मांग थी राय

बार काउंसिल ने ऑनलाइन मतदान करवाने से पहले काउंसिल के सभी सदस्यों से ऑनलाइन राय भी मांगी थी, जिसमे से 22061 वकीलों ने बार एसोसिएशन के ऑनलाइन चुनाव के पक्ष में राय दी थी। जबकि 7857 वकील ऑनलाइन मतदान के पक्ष में नहीं थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.