मोहाली, जेएनएन। Punjab Progressive Investor Summit से पहले एयरपोर्ट रोड के कायाकल्प का काम किया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है। पूरे एयरपोर्ट रोड को आकर्षक बनाया जा रहा है। सड़कों और चौराहों पर आकर्षक लैंड स्केपिंग की जाएगी। इस रोड पर पॉम ट्री से लेकर ऑस्ट्रेलियन ग्रास तक लगाया जा रहा है। वहीं सड़कों पर विक्ट्री फ्लैग से लेकर आकर्षक लाइटिंग से भी मेहमानों का दिल जीतने की कोशिश की जाएगी। यह समिट सेक्टर-अस्सी नॉलेज सिटी स्थित इंडियन बिजनेस स्कूल में होगी। इसमें देश-विदेश की नई नामी हस्तियों को पंजाब में निवेश के लिए बुलाया जा रहा है। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि इंवेस्टर का दिल जीत लिया जाए।

कांग्रेस की सरकार में पहली बार हो रही समिट

मोहाली में होने वाली इस समिट से सरकार को काफी उम्मीदे हैं, क्योंकि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने के बाद पहली बार ऐसा समिट होने जा रहा है। बता दें कि अकाली-बीजेपी सरकार के समय कई बार ऐसे समागम हो चुके हैं। यहां तक की मोहाली में हुई प्रोग्रेसिव पंजाब समिट में मुकेश अंबानी से लेकर कई बिजनेस टाइकून पहुंचे थे। साथ ही 6500 करोड़ रुपये से भी अधिक के समझौते हुए थे। मोहाली को सजाने के पीछे सरकार की मुख्य वजह यह है कि मोहाली में सरकार द्वारा आइटी सिटी बसाई जा रही है। इसके अलावा मुल्लांपुर में मेडिसिटी है। मोहाली एरिया की प्रॉपर्टी व अन्य चीजों को देखकर निवेशक यहां पर अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं। ऐसे में सरकार की कोशिश यही है कि किसी भी बहाने निवेशकों का दिल जीते। गमाडा ने भी अपने प्रोजेक्टों पर काम तेज कर दिया है।

नगर निगम ने शुरू की शहर को गारबेज फ्री बनाने की तैयारी

नगर निगम मोहाली की ओर से अगले साल के मार्च तक शहर को गारबेज फ्री बनाने की तैयारी कर ली गई है। निगम ने इसके लिए पूरी प्लानिंग से काम शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां कूड़े के लिए बनाए गए डंपिंग प्वाइंटों का कायाकल्प किया जा रहा है। वहीं, लोगों को साफ-सफाई के महत्व के बारे में समझाया जा रहा है। शहर के डंपिंग फ्री होने से स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग में शहर की स्थिति सुधरेगी। नगर निगम ने तय किया है कि मार्च तक मोहाली गारबेज फ्री घोषित कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक नगर निगम के अधीन 50 वार्ड आते हैं। इन वार्डो में छह गांव भी शामिल हैं। निगम की कोशिश यह है कि शहर को तुरंत गारबेज फ्री बनाया जाए। इसके लिए पूरे शहर को विभिन्न हिस्सों में बांटा गया है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!