चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने देर फ्लाइट्स शुरू करने वाली विमान कंपनियों को यूजर डिवलपमेंट फी (यूडीएफ) में छूट देने का ऐलान किया है। यह छूट तीन तरह से विमान कंपनियों को मिल रही है। इसके अलावा विमानन कंपनियों को यह छूट उन्हीं पैसेंजर पर मिलेगी, जो चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अन्य शहरों व इंटरनेशनल फ्लाइट लेंगे। डोमेस्टिक फ्लाइट्स (165 नॉटीकल माइल्स तक) तक 100 रुपये प्रति पैसेंजर पर छूट मिलेगी। यह छूट रात एक बजे से चार बजे तक विमान सर्विस शुरू करने पर मिलेगी। डोमेस्टिक फ्लाइट्स ( 165 नॉटीकल माइल्स से ज्यादा दूरी पर) तक 150 रुपये प्रति पैसेंजर पर छूट मिलेगी। यह छूट रात एक बजे से चार बजे तक विमान सर्विस शुरू करने पर छूट मिलेगी।

वहीं चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे इंटरनेशनल फ्लाइट पकडऩे पर 300 रुपये प्रति पैसेंजर पर छूट मिलेगी। यह छूट रात को 10 बजे से 5 बजे तक शुरू करने पर मिलेगी। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चीफ एग्जुक्टिव ऑफिसर ने बताया कि यह छूट उन्हीं फ्लाइट्स पर मिलेगी, जो साल में कम से कम 200 दिन तक उड़ान भरेंगी। यह शर्ते पहली मई 2019 से लागू होंगी। गौरतलब है कि एयरपोर्ट प्रबंधन ने इसी साल 10 अप्रैल से 24 घंटे फ्लाइट्स संचालन करने का ऐलान कर दिया था, लेकिन किसी भी विमानन कंपनी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई थी।

अभी यह हैं यूडीएफ चार्जिस

एयरपोर्ट इकोनोमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (एआइआरए) की तरफ से हर उस एयरपोर्ट से यूजर डेवलपमेंट फी (यूडीएफ) वसूली जाती है, जहां पर हर साल 1.5 मिलियन यात्री सफर करते हैं। चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता दीपेश जोशी ने बताया कि अभी 165 नॉटीकल माइल्स की दूरी तक यूजर डिवलपमेंट फी (यूडीएफ) के तौर पैसेंजर से 350 रुपये लिए जाते हैं । इसके बाद 165 नॉटीकल माइल्स से ज्यादा दूरी पर 650 रुपये यूडीएफ और चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पकडऩे वाले यात्रियों को 1500 रुपये यूडीएफ लिया जाता है। इस पर जीएसटी अलग से लगता है। इन चार्जिस़ का इस्तेमाल एयरपोर्ट में सेवाओं के विस्तार और बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए किया जाता है। इसमें एयरपोर्ट की आपरेटिंग इनकम और खर्चों को भी ध्यान में रखा जाता है। इन्हीं वैधानिक शक्तियों को इस्तेमाल करते हुए एईआरए ने यह चार्ज निधार्रित करती है।

अभी है 28 फ्लाइट्स का शेड्यूल

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अभी 38 फ्लाइट्स का शेड्यूल है। एयरपोर्ट से अभी सुबह 7.05 से पहली फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरती है, जबकि आखिरी फ्लाइट शाम 7.45 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरती है। एयरपोर्ट से अभी मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, श्रीनगर, शिमला, हैदराबाद, पुणे कुल्लू और शिमला के लिए सीधी घरेलू फ्लाइट हैं। शारजाह व दुबई के लिए दो इंटरनेशनल फ्लाइट हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!