चंडीगढ़, जेएनएन। शहर की हवा सांस लेने लायक नहीं है। बुधवार शाम को एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 दर्ज किया गया। मंगलवार को यह 268 था। बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स कम तो हुआ, लेकिन इतना कम नहीं हुआ कि खुली हवा में खुलकर सांस लिया जा सके। दो दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। पराली जलने की वजह से हवा में सबसे ज्यादा जहर घुल रहा है।

पंजाब-हरियाणा और दिल्ली के शहरों में इससे भी बदतर हालत हैं। नई दिल्ली में बुधवार को एक्यूआइ 460, बच्ठडा में 334 और करनाल में 304 रहा। तापमान घटने के साथ जैसे जैसे ठंड बढ़ेगी प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा। हवा में पर्टिक्यूलेट मैटर-2.5 और पीएम-10 की मात्र सबसे अधिक है। गौरतलब है कि दीपावली के बाद से ही आबोहवा के प्रदूषित होने का सिलसिला जारी है। हालांकि दीपावली से कुछ दिन बाद बारिश होने से प्रदूषण का प्रभाव कम हो गया था। मगर इस बीच अब एक बार फिर आबोहवा प्रदूषित होने लगी है।

तीन दिन छाए रहेंगे बादल

शहर में पिछले कइ दिनों से सुबह और शाम ठंड महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक तीन दिन तक बादल छाए रहेंगे, जिससे ठंड में और इजाफा हो सकता है। वीरवार को अासमान में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि रविवार से धुंध छा सकती है, जिससे तापमान और गिर सकता है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्रपाल शर्मा ने बताया कि आने वाले समय में तापमान में गिरवट देखने को मिल सकती है। शनिवार तक शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने की संभावना है। इसके अलावा रविवार सुबह के समय धुंध छाने की संभावना है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!