जासं, चंडीगढ़ : गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई में गवर्नमेंट मिडिल स्कूल किशनगढ़ के विद्यार्थियों को स्कूल की नई इमारत मिलेगी। वर्ष 2013 में बनकर तैयार हुई स्कूल इमारत कोर्ट केस के चलते बीते नौ वर्षो से बंद पड़ी थी। कोर्ट का फैसला आने के बाद स्कूल की मुरम्मत शुरू हो गई है और जल्द ही नियमित क्लास नई इमारत में लगनी शुरू हो जाएगी।

स्कूल इमारत का निर्माण वर्ष 2008 में शुरू हुआ था। तीन मंजिल की इमारत को बनाने में प्रशासन की तरफ से छह करोड़ रूपये की ग्रांट पास की थी। वर्ष 2013 में चार वर्ष बाद जैसे ही स्कूल इमारत का काम पूरा हुआ तो जमीन मालिक ने कोर्ट केस कर दिया जिसका फैसला 22 जनवरी 2022 को आया है। फैसला आने और प्रशासन व मालिक के बीच हुए समझौते के बाद प्रशासन ने विभिन्न विभाग के कर्मचारियों को भेजकर मरम्मत शुरू करवा दी है।

पुराना स्कूल परिसर छोटा पड़ा तो धर्मशाला में बैठ पढ़ रहे थे विद्यार्थी

किशनगढ़ की आबादी बढ़ने के बाद गांव के बीचो-बीचे स्थापित पुराने स्कूल में जगह कम हुई तो विद्यार्थियों को बिठाने के लिए धर्मशाला का इस्तेमाल किया जाने लगा। 2005 से 2022 तक पुरानी धर्मशाला में बैठकर पढ़ाई हो रही थी लेकिन धर्मशाला की स्थिति खस्ताहाल होने के चलते स्कूल इमारत को बदलने की अपीलें विभाग के आला अधिकारियों को हो रही थी।

करीब एक हजार विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

स्कूल की नई इमारत शुरू होने के बाद किशनगढ़ के एक हजार के करीब विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। स्कूल में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी है। तीन मंजिल की इमारत में करीब 50 कमरे, लैब और लाइब्रेरी बनाई गई है जो कि विद्यार्थियों को हर प्रकार की सुविधा देने में सक्षम होगा।