जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चुनाव आचार संहिता समाप्त हो गई है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी ने सभी रुके हुए प्रोजेक्ट्स के टेंडर लगाने का मन बना लिया है। जिसमे से अधिकतर प्रोजेक्ट्स के टेंडर सोमवार को ही निकाल दिए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के टेंडर निकलने से काम में तेजी आएगी। जिसमें डंपिंग ग्राउंड में लाखों टन पड़े कचरे को प्रोसेस करने का अहम है। यहां पर 50 लाख टन कचरा पड़ा हुआ है, जिससे आने वाली दुर्गंध से डड्डूमाजरा के लोग बीमार हो रहे हैं। स्मार्ट सिटी के अधिकारी आचार संहिता समाप्त होने का ही इंतजार कर रहे थे। इसके साथ ही ई-गवर्नेंस सिस्टम के लिए भी टेंडर सोमवार को निकाल दिया जाएगा, जिसके तहत लोगों को ऑनलाइन ही सारी सर्विस घर बैठे मिल जाएगी।

इसके साथ ही शहर में पहली बार अंडरग्राउंड सर्विसेज की मैपिंग होने जा रही है। जिसका टेंडर भी सोमवार को निकाला जाएगा। इस काम पर प्रशासन साढ़े 9 करोड़ रुपये की राशि खर्चा कर रहा है। अभी तक न तो प्रशासन और न ही नगर निगम को इसकी जानकारी है कि अंडरग्राउंड में कौन सी पाइप और तार कहां से निकल रहे हैं। ऐसे में कोई नया काम शुरू होने पर कई बार गलत जगह पर भी खुदाई कर दी जाती है। मैपिंग करने का प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के तहत पहली बार तैयार हुआ है। इस प्रोजेक्ट के तहत अंडरग्राउंड केबल, बिजली के तार, पानी और सीवरेज की पाइपों की मै¨पग होगी। अधिकारियों के अनुसार मैपिंग होने के बाद जब भी शहर में कोई भी प्रोजेक्ट नया निर्मित होगा, तो उस समय पता चल जाएगा कि उस प्रोजेक्ट के नीचे कौन-कौन सी सर्विस निकल रही हैं। ऐसे में प्रोजेक्ट के निर्माण में काफी आसानी होगी।

इसी सप्ताह आ जाएगा चार सरकारी स्कूलों के 90 क्लास रूम स्मार्ट करने का टेंडर  

सेक्टर-22 के सीनियर सकेंडरी, सेक्टर-35 के सीनियर सकेंडरी, हाई स्कूल और सेक्टर-43 के हाई स्कूल में पढ़ने वालों के लिए एक खुशखबरी है कि उनकी क्लासरूम स्मार्ट होने जा रहे हैं।स्मार्ट सिटी ने इन चार स्कूलों के 90 क्लासरूम को स्मार्ट बनाने का फैसला लिया है, जिस पर साढ़े चार करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए स्मार्ट सिटी इसी सप्ताह टेंडर निकाल देगा। इसके तहत हर क्लास रूम में डिजिटल प्रोजेक्टर, थ्रीडी बोर्ड और कंप्यूटर लगाया जाएगा। प्रशासन के अनुसार पहली से लेकर बारहवीं तक के सभी बच्चों के क्लासरूम में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

24 घंटे पानी की सप्लाई और शहर में साइकिल शेयरिंग सिस्टम होगा शुरू

स्मार्ट सिटी में होने वोले 700 करोड़ रुपये के पांच प्रोजेक्ट्स के लिए भी टेंडर निकलने सोमवार से शुरू हो जाएंगे। जिसमे जिसमे स्मार्ट मीटर लगाने, साइकिल शेयरिंग सिस्टम और डड्डूमाजरा में जानवरों के शवों का संस्कार करने के लिए प्लांट लगाने, मनीमाजरा में 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू करने और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड करने के अलावा एक नया ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। मनीमाजरा में 24 घंटे की पानी की सप्लाई प्रोजेक्ट की लागत 140 करोड़ रुपये रखी है। इस प्रोजेक्ट के बाद शहर के अन्य एरियों में 24 घंटे पानी की सप्लाई शुरू करने के प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। इसमें 55 करोड़ वाटर सप्लाई 24 घंटे करने और स्काडा लगाने पर खर्च होंगे, 81 करोड़ पांच साल की मेंटेनेंस एंड ऑपरेशन पर खर्च होंगे। टेंडर के लिए आवेदन करने की 28 जनवरी की तारीख तय की गई है। मनीमाजरा में 13 हजार 700 स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर को मनीमाजरा में बनने वाले स्काडा से जोड़ा जाएगा। वहां बैठे कर्मचारियों को मीटर की री¨डग के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।

 

पांच हजार साइकिलें चलाने का टेंडर निकाला जाएगा, ले सकेंगे सुविधाएं

शहर में साइकिल शेयरिंग सिस्टम शुरू करने के लिए टेंडर सोमवार को निकाला जाएगा। जिसके तहत 5 हजार साइकिलें शहर में चलेंगी। 617 डॉकिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। जहां पर लोगों को साइकिल चलाने को मिलेंगी। यह प्रोजेक्ट 20 करोड़ की लागत का है। साइकिल शेयरिंग सिस्टम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर चलाई जाएंगी। जिसमें नामिनल चार्ज पर लोगों को साइकिलें चलाने को मिलेंगी। हर डॉकिंग स्टेशन पर 8 से 9 साइकिलें रखी जाएंगी। वही कंपनी शहर में अपने साइकिल चलाएगी, जिसके पास साइकिल रेंट पर चलाने का अनुभव और सालाना टर्नओवर 20 करोड़ है। टेंडर अलॉट होते ही कंपनी द्वारा डॉकिंग स्टेशन पर साइकिल खड़े करने शुरू किए जाएंगे और डॉकिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे। इनका हर घंटे में पांच रुपये रेंट देना होगा। इसके लिए कंपनी द्वारा स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा।

 

चुनाव आचार संहिता समाप्त हो गई है। अब अलग-अलग प्रोजेक्ट के लिए टेंडर निकाले जाएंगे। सोमवार से प्रोजेक्ट्स में गति आ जाएगी।

-केके यादव, सीईओ एवं कमिश्नर, स्मार्ट सिटी


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 
पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!