Move to Jagran APP

प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में नौनिहालों के दाखिले को हो जाएं तैयार

शहर के प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी और केजी) में 2018-19 सत्र के लिए भी कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत 3 से 14 दिसंबर तक दाखिले के लिए आवेदन फार्म मिलेंगे और जमा होंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 12:28 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 05:30 PM (IST)
प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में नौनिहालों के दाखिले को हो जाएं तैयार
प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में नौनिहालों के दाखिले को हो जाएं तैयार

डॉ. सुमित सिंह श्योराण , चंडीगढ़: शहर के प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी और केजी) में 2018-19 सत्र के लिए भी कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत दाखिला होगा। प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में 3 से 14 दिसंबर तक सभी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन फार्म मिलेंगे और जमा होंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में जल्द लिखित आदेश जारी कर दिए जाएंगे। कॉमन एडमिशन शेड्यूल को लेकर सोमवार को करीब 70 प्राइवेट स्कूल प्रिंसिपल और डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन रुबिंद्रजीत सिंह बराड़ की यूटी गेस्ट हाउस में मीटिंग हुई। बैठक में कॉमन एडमिशन शेड्यूल पर विस्तार से चर्चा की गई। जानकारी अनुसार प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों ने शिक्षा विभाग की ओर से तैयार कॉमन एडमिशन शेड्यूल पर सहमति दे दी है। एडमिशन शेड्यूल का अंतिम फैसला शिक्षा सचिव बीएल शर्मा के इसी हफ्ते छुïट्टी से आने पर होगा।

loksabha election banner

प्राइवेट स्कूलों में 7 हजार सीटों पर दाखिला

शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और एडेड स्कूलों में नर्सरी और केजी लेवल(एंट्री लेवल) पर करीब 7 हजार सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। लेकिन सबसे अधिक मारामारी शहर के चार कॉन्वेंट स्कूल सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, कार्मल कॉन्वेंट और सेंट ऐंस के लिए होगा। इन स्कूलों की 630 सीटों के लिए हर साल 6 हजार से अधिक आवेदन आते हैं। हर साल सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय में प्री नर्सरी की 100 सीटों के लिए हर साल 2 हजार से अधिक आवेदन आते हैं। सेक्टर-26 स्थित स्ट्रॉबेरी फिल्ड स्कूल शहर के सबसे मंहगे स्कूलों में शुमार है।

ये रहेगा दाखिलों का शेड्यूल

-30 नवंबर तक सभी स्कूल वेबसाइट और स्कूल नोटिस बोर्ड पर सभी जानकारी अपलोड करेंगे।

-3 से 14 दिसंबर तक आवेदन फार्म जमा होंगे।

-16 जनवरी तक सभी स्कूलों को लकी ड्रा करना होगा।

-31 जनवरी तक ड्रा की फाइनल लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी करनी होगी।

-1 से 12 फरवरी तक अभिभावकों को फीस जमा करनी होगी।

फार्म मिलेगा निशुल्क, रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपये

प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले के लिए आवेदन फार्म की कोई फीस नहीं होगी। स्कूल सिर्फ रजिस्ट्रेशन या प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 100 रुपये वसूल सकते हैं। सभी प्राइवेट स्कूलों को आवेदन से पहले ही वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर क्लास,कुल सीटें,फीस सहित पूरी जानकारी।

ईडब्ल्यूएस की 1500 सीटों पर मिलेगा दाखिला

प्राइवेट स्कूलों को आरटीई के तहत 25 फीसद सीटों पर ईडब्ल्यूएस बच्चों को दाखिला देना होगा। प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की करीब 1500 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। कोर्ट के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग इस बार इन सीटों को लेकर प्राइवेट स्कूलों पर पूरी सख्ती रहेगी।

स्कूलों में दाखिला संबंधी जानकारी 

स्कूल का नाम-क्लास-उम्र कितनी हो-सीटें

सेंट जोन 26- यूकेजी-5 साल-160

कॉर्मल कान्वेंट 9-केजी-4 साल-120

सेक्रेड हार्ट 26-केजी-4 साल-200

सेंट ऐन्स 32-केजी-4 साल-200

भवन विद्यालय 33-प्री नर्सरी-3 साल-100

विवेक हाई स्कूल 38-नर्सरी- 3 साल-100

स्ट्रॉबेरी फिल्ड 26-केजी-5 साल-100 सीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.