[चंडीगढ़, डॉ. सुमित सिंह श्योराण] शहर के प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी) में दाखिले का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को सभी स्कूलों ने दाखिले संबंधी एडिमशन फार्म और अन्य जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। चंडीगढ़ में करीब 70 प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल की सात हजार सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इन सीटों पर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत दाखिला दिया जाएगा। शहर के चार प्रतिष्ठित कॉन्वेंट स्कूलों ने 30 नवंबर को ही वेबसाइट पर दाखिले संबंधी जानकारी जारी कर दी। कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत 3 से 14 दिसंबर तक सभी स्कूलों की वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर दाखिले संबंधी जानकारी दी गई है। सभी कॉन्वेंट स्कूल प्रबंधन ने अगले सत्र के लिए हाईकोर्ट के निर्देश पर आठ फीसद फीस बढ़ाने का फैसला लिया है। सेंट जोन की एडमिशन फीस 25 हजार और अन्य तीन स्कूलों की एडमिशन फीस 20 हजार तय की गई है। प्राइवेट स्कूल भी आठ फीसद से अधिक फीस नहीं बढ़ा सकेंगे।

इन स्कूलों में एडमिशन के लिए रहती है मारामारी

शहर के चार कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल पर दाखिले के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। सेक्टर-26 स्थित सेंट जोन, सेक्टर-26 सेक्रेड हार्ट, सेक्टर-32 स्थित सेंट ऐंस और सेक्टर-9 स्थित कार्मल कॉन्वेंट स्कूल में एंट्री लेवल केजी और यूकेजी की 640 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, सेंट ऐंस और कॉमर्ल कॉन्वेंट स्कूलों ने दाखिले शेड्यूल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जानकारी अनुसार चारों स्कूलों में 2019-20 सत्र में एंट्री लेवल दाखिले के लिए 24 जनवरी 2019 को लकी ड्रा निकाला जाएगा। सेंट जोन में यूकेजी की 160 सीटों, सेक्रेड हार्ट में एलकेजी की 160 सीटें, सेंट ऐंस में एलकेजी की 200 और कॉर्मल कॉन्वेंट में 120 सीटों पर ही दाखिला दिया जाएगा।

कॉन्वेंट स्कूलों के लिए ये होनी चाहिए बच्चे की उम्र 

सेंट जोन स्कूल में 1 अप्रैल 2013 से 31 मार्च 2014 के बीच जन्मे बच्चों को ही दाखिला मिल सकेगा। जबकि तीन अन्य कॉन्वेंट स्कूल में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 1 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2015 के बीच होनी चाहिए। आवेदन फार्म के साथ सभी प्रमाण पत्र भी अनिवार्य होंगे।

दाखिले संबंधी जरूरी जानकारी

-1 से 14 दिसंबर तक सभी कॉन्वेंट स्कूल की वेबसाइट से आवेदन फार्म अपलोड करना होगा।

-10 से 14 दिंसबर के बीच सुबह 9 से 10 बजे की बीच ही आवेदन फार्म जमा होंगे।

-आवेदन फाॅर्म सिर्फ लीगल साइज पेपर पर स्वीकार किए जाएंगे।

-आवेदन फार्म जमा करते समय 100 रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

-सेंट ऐंस स्कूल-32 में आवेदन फार्म 5 से 14 दिसंबर तक जमा होंगे।

-15 जनवरी को लकी ड्रा के लिए योग्य बच्चों की लिस्ट स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी कर दी जाएगी।

-सभी कॉन्वेंट स्कूलों मेें लकी ड्रा 24 जनवरी दोपहर 3 बजे होगा।

स्कूलों ने वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर लगाई जानकारी

एंट्री लेवल दाखिले को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में दाखिले को लेकर इस बार सख्ती बरती हैं। सभी स्कूलों को कुल सीट, फीस, दाखिला शेड्यूल और अन्य दाखिले संबंधी पूरी जानकारी स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी करनी होगी। लकी ड्रा की वीडियोग्राफी के भी निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लकी ड्रा में एक प्रशासनिक अधिकारी की भी नियुक्ति की जाएगी।

डॉक्यूमेंट्स की प्रमाणिकता को लेकर विवाद

यूटी प्रशासन द्वारा कई साल पहले ही किसी भी प्रमाण पत्र के लिए सेल्फ अटेस्टेशन को मंजूरी दे दी थी। लेकिन कॉन्वेंट स्कूलों ने बच्चों के दाखिले को लेकर जुड़े प्रमाण पत्रों को किसी गजटेड ऑफिसर से अटेस्ट कराने का निर्देश जारी किया है। इस मामले में एडवोकेट आरके गर्ग का कहना है कि कॉन्वेंट स्कूलों द्वारा मनमानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने शिक्षा विभाग को भी चिट्ठी लिख मामले में कार्रवाई की मांग की है।

अभिभावकों के लिए जरुरी टिप्स

-सभी स्कूलों की वेबसाइट पर दाखिले संबंधी पूरी जानकारी दी गई है।

-दाखिले के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा लें, जिसपर बच्चे का नाम जरुरी है।

-दाखिले के लिए पेरेंट्स का रेजीडेंट प्रूफ होना जरुरी है।

-आवेदन फार्म पर एक महीने से पुराना फोटो नहीं होना चाहिए।

-चार कॉन्वेंट स्कूलों में आवेदन फार्म लीगल साइज कागज पर स्वीकार किए जाते हैं।

ईडब्ल्यूएस की 1500 सीटों पर मिलेगा दाखिला

शहर के सभी प्राइवेट स्कूलों को राइट टू एजुकेशन के तहत एंट्री लेवल पर 25 फीसद सीटों परबच्चों को दाखिला देना ही होगा। जानकारी अनुसार इस साल प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की करीब 1500 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इस बार इन सीटों को लेकर प्राइवेट स्कूलों पर पूरी सख्ती रहेगी। उधर हाईकोर्ट कोर्ट द्वारा शहर के कुछ प्रतिष्ठित स्कूलों के माइनोरिटी स्टेटस को खत्म कर दिया गया है। जिससे ईडब्ल्यूएस सीटों में इजाफा होगा। सभी ईडब्ल्यूएस सीटों की जानकारी भी स्कूलों को वेबसाइट पर देनी होगी।

किसी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी: बराड़

स्कूल एजुकेशन चंडीगढ़ के डायरेक्टर रुबिंदरजीत सिंह बराड़ का कहना है कि प्राइवेट स्कूल प्रिंसिपल के साथ मीटिंग कर ही कॉमन एडमिशन शेड्यूल जारी किया गया है। सभी प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों को एजुकेशन विभाग के शेड्यूल को फोलो करना होगा। स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले को लेकर विभाग किसी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं करेगा।

दाखिले के लिए मिलेगा समान अवसर: बीएल शर्मा 

चंडीगढ़ प्रशासन के शिक्षा सचिव बीएल शर्मा का कहना है कि डीएसई और जिला शिक्षा अधिकारी को सभी प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया पारदर्शी करवाने के निर्देश दिए गए हैं। शहर के हर बच्चे को प्राइवेट या कॉन्वेंट स्कूल में दाखिले का समान अवसर दिया जाएगा। सभी स्कूलों को इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!