Move to Jagran APP

काॅन्वेंट स्कूलों में एडमिशन के लिए जल्द भरें अावदेन फाॅर्म, सिर्फ इतने दिन का मिला समय

सोमवार से शहर के चार प्रमुख काॅन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी) में दाखिले के लिए आवेदन फार्म जमा का दौर शुरू हो गया है।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 10:48 AM (IST)
काॅन्वेंट स्कूलों में एडमिशन के लिए जल्द भरें अावदेन फाॅर्म, सिर्फ इतने दिन का मिला समय
काॅन्वेंट स्कूलों में एडमिशन के लिए जल्द भरें अावदेन फाॅर्म, सिर्फ इतने दिन का मिला समय

चंडीगढ़, [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। सोमवार से शहर के चार प्रमुख काॅन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी) में दाखिले के लिए आवेदन फार्म जमा का दौर शुरू हो गया है। काॅन्वेंट स्कूलों ने आवेदन फार्म जमा करने के लिए अभिभावकों को सिर्फ चार दिन का समय दिया है। इतना ही नहीं, अभिभावक सिर्फ एक घंटे के बीच ही आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे। सुबह 9 से 10 बजे के बीच स्कूल में पहुंचने पर आवेदन फार्म जमा होंगे। शहर के अधिकतर प्राइवेट स्कूलों ने भी एंट्री लेवल पर दाखिले के लिए आवेदन फार्म जमा करने शुरु कर दिए हैं। इस बार लगभग सभी स्कूलों ने वेबसाइट पर ही आवेदन फार्म जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

सात हजार सीटों पर काॅमन एडमिशन शेड्यूल से दाखिला

गौरतलब है कि चंडीगढ़ में करीब 70 प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल की सात हजार सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इन सीटों पर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत दाखिला दिया जाएगा। चार प्रतिष्ठित कॉन्वेंट स्कूलों ने 30 नवंबर को ही वेबसाइट पर दाखिले संबंधी जानकारी जारी कर दी थी। कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत 3 से 14 दिसंबर तक सभी स्कूलों की वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर दाखिले संबंधी जानकारी दी गई है। हाईकोर्ट के निर्देश पर इस बार कोई भी स्कूल आठ फीसद से अधिक फीस नहीं बढ़ा सकेगा। इस संबंध में सभी स्कूलों को फीस की जानकारी चंडीगढ़ शिक्षा विभाग को देनी होगी। 2019-20 सत्र के लिए सेक्टर-26 स्थित सेंट जोन हाई स्कूल की एडमिशन फीस 25 हजार और अन्य तीन स्कूलों की एडमिशन फीस 20 हजार तय की गई है। प्राइवेट स्कूल भी आठ फीसद से अधिक फीस नहीं बढ़ा सकेंगे।

काॅन्वेंट स्कूलों में 24 जनवरी को लकी ड्राॅ

शहर के चार कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल पर दाखिले के लिए सबसे अधिक मारामारी रहती है। सेक्टर-26 स्थित सेंट जोन, सेक्टर-26 सेक्रेड हार्ट, सेक्टर-32 स्थित सेंट ऐंस और सेक्टर-9 स्थित कार्मल कॉन्वेंट स्कूल में एंट्री लेवल केजी और यूकेजी की 640 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, सेंट ऐंस और कॉमर्ल कॉन्वेंट स्कूलों ने दाखिले शेड्यूल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जानकारी अनुसार चारों स्कूलों में 2019-20 सत्र में एंट्री लेवल दाखिले के लिए 24 जनवरी 2019 को लकी ड्रा निकाला जाएगा। सेंट जोन में यूकेजी की 160 सीटों, सेक्रेड हार्ट में एलकेजी की 160 सीटें, सेंट ऐंस में एलकेजी की 200 और कॉर्मल कॉन्वेंट में 120 सीटों पर ही दाखिला दिया जाएगा।

इन तारीख में जन्में तो ही आवेदन होगा स्वीकार

शिक्षा विभाग द्वारा एंट्री लेवल पर दाखिले के लिए बच्चों की जन्मतिथि को लेकर गाइडलाइंस तैयार की गई हैं। सभी स्कूलों को इसे ही फोलो करना होगा। सेंट जोन स्कूल में 1 अप्रैल 2013 से 31 मार्च 2014 के बीच जन्मे बच्चों को ही दाखिला मिल सकेगा। जबकि तीन अन्य कॉन्वेंट स्कूल में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 1 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2015 के बीच होनी चाहिए। आवेदन फार्म के साथ सभी प्रमाण पत्र होने पर ही स्वीकार किया जाएगा।

दाखिले को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

-1 से 14 दिसंबर तक सभी कॉन्वेंट स्कूल की वेबसाइट से आवेदन फार्म अपलोड कर सकते हैं।

- काॅन्वेंट स्कूलों में 10 से 14 दिंसबर के बीच सुबह 9 से 10 बजे की बीच ही आवेदन फार्म जमा होंगे।

-आवेदन फार्म सिर्फ लीगल साइज पेपर पर स्वीकार किए जाएंगे।

-आवेदन फार्म जमा करते समय 100 रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी।

-सेंट ऐंस स्कूल-32 में आवेदन फार्म 5 से 14 दिसंबर तक जमा होंगे।

-15 जनवरी को लकी ड्रा के लिए योग्य बच्चों की लिस्ट स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी कर दी जाएगी।

-सभी कॉन्वेंट स्कूलों मेें लकी ड्रा 24 जनवरी दोपहर 3 बजे होगा।

स्कूलों को वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर देनी होगी पूरी जानकारी

एंट्री लेवल दाखिले को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में दाखिले को लेकर इस बार सख्ती बरती हैं। सभी स्कूलों को एंट्री लेवल क्लास की सीट, फीस, दाखिला शेड्यूल और अन्य दाखिले संबंधी पूरी जानकारी स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी करनी होगी। लकी ड्रा की वीडियोग्राफी के भी निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लकी ड्रा में एक प्रशासनिक अधिकारी की भी नियुक्ति की जाएगी।

डॉक्यूमेंट्स की प्रमाणिकता को लेकर विवाद

यूटी प्रशासन द्वारा कई साल पहले ही किसी भी प्रमाण पत्र के लिए सेल्फ अटेस्टेशन को मंजूरी दे दी थी। लेकिन कॉन्वेंट स्कूलों ने बच्चों के दाखिले को लेकर जुड़े प्रमाण पत्रों को किसी गजटेड ऑफिसर से अटेस्ट कराने का निर्देश जारी किया है। इस मामले में एडवोकेट आरके गर्ग का कहना है कि कॉन्वेंट स्कूलों द्वारा मनमानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्होंने शिक्षा विभाग को भी पत्र लिख मामले में कार्रवाई की मांग की है।

ईडब्ल्यूएस की 1500 सीटों पर भी होगा दाखिला

प्राइवेट स्कूलों को आरटीई के तहत 25 फीसद सीटों पर ईडब्ल्यूएस बच्चों को दाखिला देना होगा। प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की करीब 1500 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। कोर्ट के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग इस बार इन सीटों को लेकर प्राइवेट स्कूलों पर पूरी सख्ती रहेगी। शिक्षा विभाग ने इस ईडब्ल्यूएस सीटों की पूरी जानकारी सभी स्कूलों से मांगी है।

प्रतिष्ठित स्कूलों में दाखिले संबंधी जानकारी

स्कूल का नाम-क्लास-उम्र कितनी हो-सीटें

भवन विद्यालय 33-प्री नर्सरी-3 साल-100

विवेक हाई स्कूल 38-नर्सरी- 3 साल-100

स्ट्रॉबेरी फिल्ड 26-केजी-5 साल-100 सीट

सेंट जोन 26- यूकेजी-5 साल-160

कॉर्मल कान्वेंट 9-केजी-4 साल-120

सेक्रेड हार्ट 26-केजी-4 साल-160

सेंट ऐन्स 32-केजी-4 साल-200

अभिभावकों के लिए जरुरी टिप्स

-सभी स्कूलों की वेबसाइट पर दाखिले संबंधी पूरी जानकारी दी गई है।

-दाखिले के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा लें, जिस पर बच्चे का नाम जरुरी है।

-दाखिले के लिए पेरेंट्स का रेजिडेंट प्रूफ होना जरुरी है।

-आवेदन फार्म पर एक महीने से पुराना फोटो नहीं होना चाहिए।

-चार कॉन्वेंट स्कूलों में आवेदन फार्म लीगल साइज कागज पर स्वीकार किए जाते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.