Move to Jagran APP

अटक सकता है न्यू बाईपास रोड का काम, मुआवजे को लेकर प्रशासन और किसान आमने-सामने Chandigarh News

यह पीआर-4 रोड डड्डूमाजरा के ब्रिज से लेकर मुल्लांपुर तक बनेगा। इसके लिए करीब 18 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी।

By Edited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 10:07 AM (IST)
अटक सकता है न्यू बाईपास रोड का काम, मुआवजे को लेकर प्रशासन और किसान आमने-सामने Chandigarh News
अटक सकता है न्यू बाईपास रोड का काम, मुआवजे को लेकर प्रशासन और किसान आमने-सामने Chandigarh News

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। प्रशासन ने दक्षिण मार्ग के एक्सटेंशन प्लान पीआर-4 न्यू बाईपास रोड का मुआवजा तय कर लिया है। यह पीआर-4 रोड डड्डूमाजरा के ब्रिज से लेकर मुल्लांपुर तक बनेगा। इसके लिए करीब 18 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने किसानों को प्रति एकड़ करीब सवा तीन करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। जिस पर अंतिम फैसला अब प्रशासक वीपी सिंह बदनौर का होगा। दूसरी तरफ पीआर-4 रोड बनाने के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण की जा रही है, वह प्रशासन से 10 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की मांग कर रहे हैं। ऐसे में इस प्रोजेक्ट का अभी पूरी होना मुश्किल लग रहा है।

सड़क के लिए 18 एकड़ जमीन करनी है अधिग्रहण
दक्षिण मार्ग का एक्सटेंशन जोकि मुल्लापुर में जाकर मिलेगा। इस (पीआर-4) सड़क के निर्माण के लिए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा करीब 18.13 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी। इस सड़क की लंबाई 1,204 मीटर और चौड़ाई 60.96 मीटर होगी। यह पीआर-4 रोड चंडीगढ़ के दक्षिण मार्ग का एक्सटेंशन होगा। जोकि डड्डूमाजरा से लेकर गांव धनास से होकर गुजरेगा। जोकि पंजाब के गांव टोंगा के पास से होते हुए मुल्लांपुर में जाकर मिलेगा। पीआर-4 सड़क के निर्माण के लिए डड्डूमाजरा और धनास की करीब 13 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी।

किसानों की मांग : एक्ट के अनुसार दिया जाए मुआवजा
जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण की जा रही है। उनका कहना है कि एक्ट के अनुसार मुआवजा दिया जाए। इसके लिए सरकार ने मानक तय किए हुए हैं। राइट टू फेयर कंपनसेशन एंड ट्रांसपेरेंसी इन लैंड एक्वीजिशन, रीहेबिलिटेशन एंड रीसेटलमेंट (आरएफएसीटीएलएआरआर)-2013 के मुताबिक जमीन अधिग्रहण करने से पहले सोशल इंपैक्ट एनालिसिस कराना जरूरी है। जोकि प्रशासन की ओर से कराया जा चुका है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मुल्लांपुर तक दक्षिण मार्ग के एक्सटेंशन प्लान से पीआर-4 रोड जहां बनेगी। उसके आसपास का एरिया डेवलप होगा। जिससे लोगों की आवाजाही बढ़ने से व्यापार, रोजगार और संसाधन बढ़ेंगे।
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.