Move to Jagran APP

अभिभावक नौनिहालों के दाखिले की कर लें तैयारी, अगले महीने जारी होगा शेड्यूल

शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और एडिड स्कूलों में नौनिहालों का एंट्री लेवल पर दाखिले के इच्छुक अभिभावक तैयारी शुरू कर दें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 12:32 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 12:32 PM (IST)
अभिभावक नौनिहालों के दाखिले की कर लें तैयारी, अगले महीने जारी होगा शेड्यूल
अभिभावक नौनिहालों के दाखिले की कर लें तैयारी, अगले महीने जारी होगा शेड्यूल

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़ : शहर के 70 से अधिक प्राइवेट और एडिड स्कूलों में नौनिहालों का एंट्री लेवल पर दाखिले के इच्छुक अभिभावक तैयारी शुरू कर दें। 15 नवंबर के बाद प्राइवेट और चार कॉन्वेंट स्कूलों में भी दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में करीब 7 हजार सीटों पर प्री-नर्सरी, नर्सरी और केजी कक्षाओं में दाखिले होगा। ट्राईसिटी में रहने वाले अभिभावक ही इन स्कूलों में बच्चों के लिए आवेदन कर सकेंगे। अभी से अभिभावकों की दाखिले को लेकर टेंशन शुरू हो गई है। अभिभावकों ने स्कूलों में पूछताछ शुरू कर दी है। अगले हफ्ते शेड्यूल को लेकर मीटिंग

loksabha election banner

प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन शेड्यूल तैयार करने के लिए अगले हफ्ते शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मीटिंग तय की है। जिसमें दाखिला संबंधी शेड्यूल पर चर्चा की जाएगी। चंडीगढ़ इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन पदाधिकारियों को मीटिंग में सुझाव के लिए बुलाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग 15 नवंबर के बाद प्राइवेट स्कूलों को दाखिला शेड्यूल जारी करेगा। 30 नवंबर से पहले स्कूलों को दाखिले संबंधी पूरी जानकारी वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी करनी होगी। 1 से 12 दिसंबर तक आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। 16 जनवरी तक लकी ड्रा करना होगा। 31 जनवरी तक फाइनल लिस्ट और वेटिंग लिस्ट की जानकारी देनी होगी। अभिभावकों को फीस जमा करने के लिए अधिकतम 12 फरवरी तक का समय दिया जा सकता है। आवेदन फीस के तौर पर स्कूल प्रबंधन अधिकतम 100 रुपये ही चार्ज कर सकेंगे।

चार कॉन्वेंट स्कूलों की 630 सीटों पर मारामारी

शहर के चार प्रमुख कॉन्वेंट स्कूलों सेंट जोन, कार्मल कॉन्वेंट,सेक्त्रेड हार्ट और सेंट ऐन्स स्कूलों में एंट्री लेवल( केजी-यूकेजी) लेवल पर दाखिले के लिए सबसे अधिक मारामारी होगी। इन स्कूलों में 630 सीटों के लिए 6 से 7 हजार तक आवेदन आते हैं। उधर सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय में प्री नर्सरी की 100 सीटों के लिए हर साल 2 हजार से अधिक आवेदन आते हैं। सेक्टर-26 स्थित स्ट्रॉबेरी फिल्ड स्कूल शहर के सबसे मंहगे स्कूलों में शुमार है।

शहर के प्रमुख स्कूलों में दाखिले संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी

स्कूल का नाम-क्लास-उम्र कितनी हो-सीटें

सेंट जोन 26- यूकेजी-5 साल-160

कॉर्मल कान्वेंट 9-केजी-4 साल-120

सेक्त्रेड हार्ट 26-केजी-4 साल-200

सेंट ऐन्स 32-केजी-4 साल-200

भवन विद्यालय 33-प्री नर्सरी-3 साल-100

विवेक हाई स्कूल 38-नर्सरी- 3 साल-100

स्ट्रॉबेरी फिल्ड 26-केजी-5 साल-100 सीट

अभिभावकों के लिए जरुरी टिप्स .

-अभिभावक 15 नवंबर के बाद स्कूल वेबसाइट पर लगातार अपडेट रहें।

-दाखिले के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा लें,इस पर बच्चे का नाम जरुरी है।

-दाखिले के लिए पेरेंट्स का रेजीडेंट प्रूफ होना जरुरी है।

-आवेदन फार्म के लिए फोटो आदि प्रमाण पत्र अभी से तैयार कर लें।

-आवेदन फार्म पर एक महीने से पुरानी फोटो नहीं चलेगी।

-कॉन्वेंट स्कूलों में आवेदन फार्म लीगल साइज कागज पर स्वीकार किए जाते हैं।

ईडब्ल्यूएस की 1500 सीटों पर मिलेगा दाखिला

सभी स्कूलों को आरटीई के तहत 25 फीसद सीटों पर ईडब्ल्यूएस बच्चों को दाखिला देना ही होगा। प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की करीब 1500 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बार इन सीटों को लेकर प्राइवेट स्कूलों पर पूरी सख्ती रहेगी। उधर कोर्ट द्वारा कुछ स्कूलों के माइनोरिटी स्टेटस को खत्म करने को लेकर फैसले से ईडब्ल्यूएस सीटों में इजाफा हो सकता है। सभी प्राइवेट स्कूलों में एंट्री लेवल पर दाखिला कॉमन एडमिशन शेड्यूल से ही होगा। इस संबंध में एक दो दिन में मीटिंग का समय तय कर लिया जाएगा। अगले महीने तक शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

रुबिंदरजीत सिंह बराड़, डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन चंडीगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.