जागरण संवाददाता, मोहाली : मजदूर दिवस को लेकर शहर में विभिन्न कार्यक्रम करवाए गए। फेज-6 स्थित शिवालिक पब्लिक स्कूल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम करवाया गया। इस दौरान श्रम मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। सिद्धू ने कहा कि मजदूरों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जाएंगे। मजदूरों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए एक पॉकेट बुक छापी जाएगी, जिसमें मजदूरों के हितों संबंधी अधिकारों को प्रकाशित करवाया जाएगा। पॉकेट बुक को हर जिले व गाव में काम करने वाले मजदूरों तक पहुंचाई जाएगी। पत्रकारों के सवाल के जवाब में सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार छुट्टियों को कम करने के लिए अग्रसर ताकि सरकारी छुट्टियों के कारण लोगों के काम प्रभावित न हो। उन्होने कहा कि मजदूरों की आठ घटे की ड्यूटी है। अगर इससे ज्यादा कोई काम लेता है तो उसे ओवर टाइम देना होगा। इस दौरान सिद्धू ने कुछ मजदूरों को ग्राट भी बाटी। इस दौरान श्रम विभाग के अधिकारियों सहित प्रशासन के कर्मचारी मौजूद थे।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए करवाए खेल मुकाबले

द हॉली वंडर्स स्मार्ट स्कूल में मजदूर दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा कर्मचारियों के लिए प्रोग्राम का आयोजन किया गया। वहीं शेमरॉक स्कूल के ड्रामा क्लब द्वारा एक हास्य नाटक 'फैमिली' पेश किया गया। बच्चों ने सभी कर्मचारियों को कार्ड व फूल भेंट किए। इस दौरान सभी कर्मचारियों के लिए नींबू दौड़, साईकिल दौड़, अखबार जंप सहित कई खेल मुकाबले करवाए गए। प्रिंसिपल प्रेमजीत ग्रोवर ने समूह कर्मचारियों व विद्यार्थियों को मई दिवस संबंधी जानकारी दी। मई दिवस किसी धर्म, जाति, देश का न होकर पूरे विश्व में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह दिन पूरे विश्व के मजदूरों की एकता का प्रतीक है।

कर्मचारियों के कार्यो में किया सहयोग

आशमां इंटरनेशनल स्कूल में मजदूर दिवस पर जहां विद्यार्थियों ने कर्मचारियों के साथ मिलकर मनोरंजक कार्यक्रम पेश किया। वहीं बच्चों ने कर्मचारियों के रोजमर्रा के कार्यो में उनका सहयोग किया। स्कूल के छोटो-छोटे विद्यार्थियों ने इस अवसर पर एक मजदूर का समाज के लिए उसका योगदान संबंधी एक स्किट पेश कर सामाजिक संदेश दिया। प्रिंसिपल सूची ने इस अवसर पर सभी कर्मचारियों को मई दिवस की बधाई दी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!