चंडीगढ़, [शंकर सिंह]। Rose Festival: इस बार का रोज फेस्टिवल खास हाेगा। इस बार फूलाें के नाम भी युवाअाें काे अपनी अाेर आकर्षित करने वाले है। बड़ी बड़ी पंखुड़ियां, चटक लाल रंग जो दूर से ही अपनी और आकर्षित करता है। पास जाओ, तो पता चलता है कि इसका नाम ताजमहल है।जैसा नाम वैसी ही पहचान।

रोज गार्डन-16 में ऐसे ही फूल और नाम अपनी और खींचते हैं। जो न केवल अपने रूप से बल्कि अपने नाम से भी आकर्षित करते हैं। 48वें रोज फेस्टिवल में इस बार 825 किस्म के गुलाब खिले हैं। इन्हीं फूलों की महकती खुशबू के बीच इतिहास से जुड़ी कई कहानियां हम इस रिपोर्ट में साझा कर रहे हैं।

गार्डन की शान क्वीन एलिजाबेथ...

गुलाबी रंग में लिप्टी पंखुड़ियां, जो किसी वेस्टर्न ड्रेस की तरह खूबसूरत लगती हैं। ये गुलाब गार्डन की शान है, जिसे क्वीन एलिजाबेथ नाम दिया गया है। गार्डन में इसकी चार क्यारियां है। जिसमें इसके अलग अलग किस्में आपको दिखेंगी। वर्ष 1979 में इस गुलाब को वर्ल्ड फेवरेट रोज का पुरस्कार मिला। क्विन एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी के दौरान इस फूल को इनका नाम दिया गया। ये अन्य गुलाबों के मुकाबले बहुत बड़ा होता है। 

चटक लाल रंग की वजह से नाम पड़ा ताजमहल..

गार्डन की एक और शान ताज महल गुलाब है। जिसे ये नाम इसके चटक लाल रंग की वजह से मिला। ताज महल को प्यार की निशानी माना जाता है। इसी वजह से प्यार को ये फूल पूरी तरह से परिभाषित करता है। ताज महल के फूलों की दो क्यारियां गार्डन में लगाई गई है। ज्यादातर परफ्यूम बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

पूर्व प्रेसिडेंट वीवी गिरी को समर्पित प्रेसिडेंट गिरी रोज... 

गार्डन में एतिहासिक घटनाओं से जुड़ी कई कहानियां भी मिलती है। मसलन, देश के पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन की याद में होगा बने रोज गार्डन में उन्हीं के बाद बने राष्ट्रपति वीवी गिरि को समर्पित एक गुलाब यहां लगाया है। जिसकी एक ही क्यारी आपको गार्डन में मिलेगी। इसमें पीले और हल्के सफेद रंग के गुलाब दिखेंगे।

गुलाबी रंग से मिला नाम लेडी....

गार्डन में लेडी रोज आपको गुलाबी रंग की महक अलग अंदाज में दिखाती है। लाल रंग के बीच ये गुलाब गुलाबी रंग को खूबसूरती से प्रदर्शित करता है। ये बाकी फूलों की तुलना में गुच्छों में खिलते हैं, और एक बुफे की तरह दूर से ही आपका स्वागत करते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!