चंडीगढ़, वैभव शर्मा। पंजाब यूनिवर्सिटी के सभी यूजी और पीजी कोर्स फाइनल सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा वीरवार को शुरू हुई। इस दौरान पीयू से मान्यता प्राप्त करीब 196 कॉलेजों के 80 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा देनी थी, लेकिन करीब 75 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। पहली बार पीयू में ऑनलाइन परीक्षा हो रही है। इस बीच कुछ स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में परेशानी जरूर हुई। वहीं पीयू कुलपति प्रो. राजकुमार समेत सभी अधिकारी एग्जामिनेशन ब्रांच में बने ऑनलाइन एग्जाम कंट्रोल रूम में ही मौजूद रहे।

शहर के स्टूडेंट्स का यह कहना था कि परीक्षा में नया कुछ नहीं था। स्लैब में हुई परीक्षा परीक्षा को तीन स्लैब में आयोजित किया गया था। पहले स्लैब के अनुसार सुबह नौ बजे से 11 बजे, दूसरा स्लैब सुबह 10 से दोपहर 12 बजे और तीसरे स्लैब के अंतर्गत परीक्षा दोपहर दो से शाम चार बजे तक हुई।

पहले दिन 47 परीक्षा हुई आयोजित

ऑनलाइन परीक्षा के दिन पीयू द्वारा करीब 47 परीक्षा आयोजित करवाई गई। परीक्षा में यूजी, पीजी, प्रोफेशनल्स कोर्स के अलावा यूएसओएल और प्राइवेट स्टूडेंट्स ने भी परीक्षा दी। परीक्षा को लेकर 40 नोडल सेंटर भी बनाए गए हैं।

कई स्टूडेंट्स ने लिया साइबर कैफे का सहारा

परीक्षा देने के लिए जहां ज्यादा स्टूडेंट्स घर पर ही थे। वहीं बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ऐसे भी थे जिन्होंने परीक्षा देने के लिए साइबर कैफे का भी सहारा लिया। पहले दिन आयोजित हुई ये परीक्षाएं बीए, बीएससी (जनरल), बीए, बीएससी (ऑनर्स), बीकॉम, बीबीए, बीसीए कोर्स की परीक्षाएं आयोजित हुई।

इन कोर्स में इतने स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा

पोस्ट ग्रेजुएट विभाग स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट 3186

प्राइवेट कैंडीडेट 5419

कॉलेज कैंडीडेट 10521

यूएसओएल 2652

अंडर ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट 3500

प्राइवेट कैंडीडेट 16242

कॉलेज कैंडीडेट 43051

यूएसओएल 2045

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!