Move to Jagran APP

चंडीगढ़ की कुड़ियों को भा रही नाइट लाइफ, हो रहीं इन चीजों की दीवानी

पीयू की 288 गर्ल्स स्टूडेंट्स पर की गई रिसर्च में हुआ खुलासा हुआ है कि वे इंटरनेट की एडिक्ट हो रही हैं। यही नहीं, करीब 21 फीसदी लड़कियां शराब का सेवन करती हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 08:40 PM (IST)
चंडीगढ़ की कुड़ियों को भा रही नाइट लाइफ, हो रहीं इन चीजों की दीवानी
चंडीगढ़ की कुड़ियों को भा रही नाइट लाइफ, हो रहीं इन चीजों की दीवानी

चंडीगढ़ [डॉ. रविंद्र मलिक]। पंजाब यूनिवर्सिटी की गर्ल्स स्टूडेंट्स पर स्टडी व रिश्तों का तनाव इस कदर बढ़ गया है कि इंटरनेट ने उनको अपना एडिक्ट बना लिया। यही नहीं, चंडीगढ़ में छात्राएं नाइट पार्टी व शराब की शौकीन भी होने लगी हैं। उससे उनका पूरा लाइफ स्टाइल ही बिगड़ कर रहा गया है। न तो वे पूरी तरह सो पाती हैं और न ही लाइफ इन्जॉय कर पाती हैं। दिनभर के तनाव के कारण खान-पान में भी बदलाव आ गया है।

loksabha election banner

57 फीसद गर्ल्स स्टूडेंट इंटरनेट एडिक्ट, नाइट पार्टी व शराब की भी लत

इसका खुलासा पंजाब यूनिवर्सिटी की पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की एक स्टूडेंट राधिका के शोध में हुआ है। शोध के अनुसार, 57 फीसद गर्ल्स स्टूडेंट्स ऐसी हैं जो एक दिन भी इंटरनेट के बिना नहीं रह सकती। 35 फीसद को नियमित रूप से इसके  बिना तनाव महसूस होता है। इनमें से 22 प्रतिशत ऐसी हैं जिनको कभी-कभी तनाव होता है। तनाव के चलते वो लगातार बीमारियों का भी शिकार हो रही हैं। करीब 35 फीसद मोटापे का शिकार हैं जो खराब लाइफ स्टाइल का नतीजा है। 28 फीसद को आंखों में समस्या है। शोध में सामने आया कि पीयू में 99 फीसद लड़कियों के पास मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है।

शोध का प्रारूप

डॉ. जेएस सहरावत की गाइडेंस में की गई शोध में 288 लड़कियों के जीवन व उनकी दिनचर्या को जाना गया। उनसे उनके लाइफ स्टाइल, नींद, खाना, स्टडी व रिश्तों को लेकर सवाल पूछे गए। 20 से 30 साल की स्टूडेंट्स पर की गई इस शोध में इंटरनेट एडिक्शन के अलावा स्टूडेंट्स के तनाव में रहने, पैसे की कमी, शराब व सिगरेट पीने का भी खुलासा हुआ।

 

तनाव भरा जीवन

69 फीसद गर्ल्स पढ़ाई के चलते तनावग्रस्त रहती हैं। 33 फीसद ऐसी हैं जो प्रेम संबंधों के चलते स्ट्रेस के दौर से गुजर रही हैं। 20 फीसद को दोस्तों के साथ आपसी खटपट के तनाव महूसस होता है।  20 फीसद को पैसे की कमी के चलते दिक्कत है।

शराब और स्मोकिंग को बनाया शौक

शोध में सामने आया कि 20 से 25 साल की आयु की करीब 21 फीसद लड़कियां शराब का सेवन करती हैं। 25 से 30 आयु वर्ग की बात करें तो यह आंकड़ा 60 फीसद तक हो जाता है। स्थिति वास्तव में अलार्मिंग है कि लड़कियां भी लगातार नशे की गिरफ्त में जा रही हैं।

नाइट व वीकेंड पार्टी

नाइट पार्टीज व वीकेंड सेलिब्रेशन मे जाना भी लड़कियों की नई आदत के रूप में सामने आ रहा है। 35 फीसद से भी ज्यादा लड़की देर रात तक चलने वाली पार्टीज में जाती हैं। इनमें करीब 8 प्रतिशत तो सप्ताह में 3 से 5 दिन तक जाती हैं। 10 फीसद ऐसी हैं जो वीकेंड पर जाती हैं। करीब 60 फीसद ने स्वीकार किया है वो कभी-कभी जाती हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी अहम

  • 40 फीसद गर्ल्स स्टूडेंट दो से पांच घंटे ही सो पाती हैं।
  • पंजाब यूनिवर्सिटी के 99 फीसद स्टूडेंट्स यूज करते हैं मोबाइल का
  • 33 फीसद प्रेम संबंधों के चलते परेशान, 22 फीसद को आर्थिक दिक्कत
  • 27 फीसद गर्ल्स के परिवार उन पर एग्जाम को लेकर दबाव डालते हैं।
  • 12 फीसद हर रोज समय पर खाना नहीं खाती।
  • संयुक्त परिवार की 5 फीसद और एकल परिवार की 7 फीसद स्टूडेंट नाइट पार्टी जाती हैं
  • 44 प्रतिशत बिल्कुल एक्सरसाइज नहीं करती।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.