Move to Jagran APP

बेहद खास होगा 550 साला प्रकाशोत्सव, विकास और आस्‍था का फैलेगा उजाला

श्री गुरु नानक देव का 550 साला प्रकाशोत्सव बेहद खास हाेगा। नरेंद्र मोदी सरकार ने श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण की घोष्‍ाणा कर इस अवसर काे और विशेष बना दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 12:14 AM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 09:10 AM (IST)
बेहद खास होगा 550 साला प्रकाशोत्सव, विकास और आस्‍था का फैलेगा उजाला
बेहद खास होगा 550 साला प्रकाशोत्सव, विकास और आस्‍था का फैलेगा उजाला

चंडीगढ़, जेएनएन। श्री गुरु नानक देव का 550 साला प्रकाशोत्सव बेहद खास हाेगा। इस पावन अवसर पर विकास और आस्‍था का उजाला फैलेगा। नरेंद्र मोदी सरकार ने श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण की घोष्‍ाणा कर इस अवसर काे और विशेष बना दिया। 550 साला प्रकाशोत्सव अगले साल मनाया जाना है, लेकिन इसको लेकर आयोजन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। गुरुपर्व पर सुल्‍तानपुर लोधी में शुक्रवार को भव्‍य समारोह का आयोजन होगा। इसमें मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह बड़ी घोषणाएं करेंगे। इस समारोह के लिए व्‍यापक तैया‍रियां की गई हैं।

loksabha election banner

सुल्‍तानपुर लोधी में हाेगा भव्‍य समारोह

सुल्तानपुर लोधी में होने वाले समारोह के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 3550 करोड़ रुपये की विकास याेजनाओं की घोषणाएं कर सकते हैं। इसमें वे घोषणाएं भी शामिल होंगी जिस पर आज केंद्रीय कैबिनेट ने फैसला लिया है। इस बारे में केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा भेजी गई मांगों की सूची संबंधी सूचित कर दिया था।

राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को दिए गए ज्ञापन में की गई मांग के अनुसार श्री गुरु नानक देवजी के फलसफे और शिक्षाओं को बढ़ावा देने, 'पिंड बाबे नानक दा अजायब घर' को विकसित करने, सुल्तानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन का स्तर ऊंचा उठाने, विदेशी यूनिवर्सिटी में इंटरफेथ स्टडी सेंटर और चेयर स्थापित करने, यादगारी सिक्का और डाक टिकटें आदि जारी करने संबंधी मांगें शामिल हैं।

कैप्‍टन अमरिंदर ने प्रकाश सिंह बादल व सुखबीर को भी दिया न्‍यौता

सुल्‍तानपुर लोधी में आज होने वाले समारोह में मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पूर्व सीए प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर बादल, एसजीपीसी प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल को भी निजी तौर पर न्यौता दिया है। समारोह के लिए सभी विधायक, पूर्व विधायक, सांसद और पूर्व सांसदों को भी निमंत्रण दिया गया है।

36 गांव तीन चरणों में बनेंगे स्मार्ट विलेज

जिन 36 गांवों में गुरु नानक साहिब गए हैं। पंजाब सरकार ने उन्हें हेरिटेज गांव बनाने का फैसला किया है जिसमें हर तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इस पर सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह से जिन शहरों में गुरु नानक साहिब गए थे उन्हें भी हेरिटेज का स्टेटस मिलेगा इस पर 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

भारतीय सीमा से पाकिस्‍तान के करतारपुर में स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करती एक श्रद्धालु।

12700 गांव तीन चरणों में बनेंगे स्मार्ट विलेज

सरकारी सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री शुक्रावार को 12700 गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की घोषणा कर सकते हैं। इन गांवो को तीन चरणों में स्मार्ट बनाया जाएगा। पहले चरण में सभी गांव में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।  दूसरे चरण में स्मार्ट स्कूल और डिस्पेंसरी आदि तैयार होंगे। तीसरे चरण में इन गांवों वाई फाई सिस्टम दिए जाएंगे। सुल्तानपुर लोधी में बाबे दा पिंड के रूप में विकसित किया जाएगा जिस पर 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

26 कैदियो की हो सकती है रिहाई

गुरु पर्व के मौके पर आज 26 कैदियों की रिहाई भी हो सकती हैं जिनकी सजा काफी हो चुकी है और वे बुुजुर्ग हैं। इसके अलावा सभी आम कैदियों की सजा में तीन तीन महीने की छूट भी देने की योजना है लेकिन अभी तक इस पर मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने मोहर नहीं लगाई है।

बटाला में बनेगा मेडिकल कॉलेज

पांच सौ करोड़ रुपए की लागत से बटाला में एक मेडिकल कॉलेज गुरु नानक देव जी के नाम पर स्थापित किया जाएगा।

550वां प्रकाशोत्‍सव पर मिली थी दो बड़ी सौगातें

श्री गुरु नानक देव जी के 1969 में मनाए गए 500 साला के उपलक्ष्य में तब की सरकार ने दो बड़े संस्थानों की घोषणा की थी जो बाद में मील पत्थर साबित हुए। हालांकि इनमें से एक को तो कैप्टन सरकार ने बंद करने की घोषणा कर दी है। 500 साला पर अमृतसर के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी और बठिंडा में 440 मेगावाट का राज्य पहला गुरु नानक देव थर्मल प्लांट में लगाने की घोषणा हुई थी।

1969 में बिजली उत्पादन को लेकर यह दूसरी बड़ी घोषणा थी इससे पहले भाखड़ा बांध पहले बनाया जा चुका था, लेकिन इस साल ऐसी कोई बड़ी योजना का ऐलान नहीं होने वाला। सरकार केवल गांवों और शहरों को स्मार्ट बनाने संबंधी ही घोषणाएं करेगी जो अब तक नहीं हो पाईं, ये सरकारों की लापरवाही कही जा सकती है।

सीएम की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लिया फैसला

इससे पहले कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह सुल्तानपुर लोधी में घोषणाएं करते केंद्र की मोदी सरकार ने लिए बड़े फैसला लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर खोलने का ऐलान कर दिया। इसकी पाकिस्तान सरकार ने भी सराहना की और कहा कि जल्द ही पाकिस्तान की ओर से भी इस कॉरिडोर का काम शुरू होगा। 28 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने क्षेत्र में इस कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे। पंजाब में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 नवंबर को भारतीय क्षेत्र में बनने वाले काॅरिडोर शिलान्‍यास करेंगे।

पंजाब के सहकारिता मंत्री बोले-कहां तक बनाया जाएगा कॉरिडोर, सड़क तो पहले ही बन चुकी

पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि मुझे समझ में नहीं आता कि प्रधानमंत्री किस सड़क को बनाने की बात कर रहे हैं। डेरा बाबा नानक से लेकर अंतराष्ट्रीय सीमा तक तो पहले से ही 22 फीट की सड़क हमने 2003 में बना दी थी। कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुल्तानपुर लोधी से करतारपुर कॉरिडोर तक सड़क बनाने का ऐलान करें।

कॉरिडोर पर शुरू हुई राजनीति

कॉरिडोर को खुलवाने को लेकर भी राजनीति शुरू हो गई है। जहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री को लिखे विभिन्न पत्रों जो मांगें हमने उठाई थीं, वे सभी उन्होंने मान ली हैं। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर को विकसित करने के लिए विशेष तौर पर धन्यवाद दिया। इस स्थान पर श्री गुरु नानक देव जी ने जीवन के 18 साल गुज़ारे थे।

करतारपुर कॉरीडोरः पूरी हुई सिखों की वर्षों पुरानी मांग, राष्ट्रपति 26 को रखेंगे आधारशिला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.